जब 15 अगस्त के दिन भारतीय टीम ने रचा इतिहास, देश को दिया था बड़ा तोहफा

भारतीय क्रिकेट टीम का स्वतंत्रता दिवस से ख़ास संबंध है. 15 अगस्त हर भारतीय के लिए ख़ास होता है और एक बार ऐसा मौका भी आया जब क्रिकेट टीम ने देश को इसी दिन बड़ा तोहफा देते हुए इस जश्न को दोगुना कर दिया था. यह कारनामा आजाद भारत में पहली बार हुआ था. भारतीय टीम ने 15 अगस्त 2019 के दिन जीत के साथ करोड़ों भारतीयों को झूमने पर मजबूर कर दिया था. यह पहला मौका था, जब भारत की आजादी के दिन भारतीय क्रिकेट टीम ने विजयी परचम लहराया हो.

वेस्टइंडीज को दी मात...

भारत और वेस्टइंडीज अगस्त 2019 में तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिए आमने-सामने थी. इसका अंतिम मैच खेला तो 14 अगस्त को गया था, हालांकि इसका समापन 15 अगस्त की सुबह को हुआ था. नतीजा यह रहा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने यह मुकाबला अपने नाम कर देश को आजादी दिवस के दिन बड़ा तोहफा प्रदान किया. न केवल भारत ने इस दिन मैच जीता बल्कि तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज पर भी 2-0 से कब्जा जमा लिया था और इस खुशी को और भी बड़ा कर दिया. 

15 अगस्त 2019 से पहले का इतिहास...

भारतीय क्रिकेट टीम ने इससे पहले भारत की आजादी के 72 वर्षों के भीतर कोई जीत इस दिन हासिल नहीं की थी. वहीं भारतीय टीम ने 15 अगस्त या इसके आस-पास जो भी मुकाबले खेले थे, उसमे उसे या तो हार का सामना करना पड़ा या फिर वो मैच रद्द या बेनतीजा रहे. 

15 अगस्त भारत के लिए ख़ास क्यों ?

भारत के लिए 15 अगस्त का दिन किसी बड़े त्यौहार की तरह होता है. अंग्रेजों की 200 से अधिक वर्ष की गुलामी से इस दिन भारत को आजादी प्राप्त हुई थी. अनगिनत बलिदान इसके लिए दिए गए थे. भारत 15 अगस्त 1947 को स्वतंत्र हुआ और फिर इस दिन को प्रतिवर्ष भारत की आजादी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. 

 

धोनी के जैसे हेलिकॉप्टर शॉट्स लगाती हैं ये सात वर्ष की बच्ची, वायरल हुआ वीडियो

यूं ही नहीं 'क्रिकेट के भगवान' कहलाते हैं सचिन, इन बातों के कारण दुनिया करती है सलाम

इसलिए सबसे अलग और ख़ास है महेंद्र सिंह धोनी, जानिए उनसे जुड़ीं 8 रोचक बातें

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -