अंडर-19 वर्ल्ड कप : क्वाटर फाइनल में पहुंचा भारत,पंत ने लगाया सबसे तेज़ अर्द्धशतक
अंडर-19 वर्ल्ड कप : क्वाटर फाइनल में पहुंचा भारत,पंत ने लगाया सबसे तेज़ अर्द्धशतक
Share:

मीरपुर : ऋषभ पंत (78) के रिकॉर्ड अर्धशतक और कप्तान ईशान किशन (52) की शानदार पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए अंडर-19 विश्व कप के अपने अंतिम ग्रुप मैच में नेपाल को 7 विकेट से मात दी. भारतीय टीम ने इसके साथ ही ग्रुप-डी में शीर्ष पर रहते हुए क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर नेपाल को बल्लेबाजी का न्यौता दिया. बल्लेबाजी उतरे नेपाल ने भारत के सामने 170 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे भारतीय टीम ने 18.1 ओवर में ही 3 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. भारत को 179 गेंदें शेष रहते जीत मिली. 

पंत ने रचा इतिहास ऋषभ पंत ने मैच में 18 गेंदों पर अर्धशतक लगाकर अंडर-19 क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकार्ड अपने नाम किया.उनकी 24 गेंदों की पारी में 9 चौके और 5 छक्के शामिल हैं. इतना ही नहीं वह अब एक पारी में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट (325.00) के साथ रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. पंत से पहले अंडर-19 स्तर यह रिकॉर्ड ग्रिफिथ के नाम दर्ज था. उन्होंने 2010 में 19 गेंदों में अद्र्धशतक लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया था. 

ईशान किशन और पंत ने पहले विकेट के लिए 124 रनों की साझेदारी की. दोनों ही बल्लेबाजों ने 9.1 ओवर तक चली साझेदारी में 13.52 की औसत से रन बटोरे.पंत 124 और कप्तान 142 के कुल योग पर आउट हुए. इसी योग पर भारत ने रिकी भुई (7) का भी विकेट गंवाया, लेकिन इसके बाद सरफराज खान (नाबाद 21) और अरमान जाफर (नाबाद 12) ने टीम को बिना और किसी नुकसान के जीत तक पहुंचा दिया.

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और नेपाली टीम को संशोधित 48 ओवरों के मैच में 8 विकेट पर 169 रनों पर समेत दिया. नेपाल की ओर से संदीप सुनार ने सबसे अधिक 37 रन जबकि राजबीर सिंह ने 35 रन बनाए. इसके अलावा आरिश शेख ने 26 तथा प्रेम तमांग ने 29 रनों की नाबाद पारी खेली. भारत की ओर से आवेश खान ने 3 विकेट लिए जबकि मयंक डागर और वाशिंगटन सुंदर ने 2-2 विकेट चटकाए.

भारत ने ग्रुप चरण में इससे पहले आयरलैंड और न्यूजीलैंड को हराया था. भारतीय टीम छह फरवरी को बांग्लादेश और नामीबिया की बीच होने वाले मैच की विजेता टीम से भिड़ेगी.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -