जिसके दर्शन मात्र से 'पाप' सकल धूल जाय, ऐसी मेरी 'माँ' को सब कहते है 'गाय'
जिसके दर्शन मात्र से 'पाप' सकल धूल जाय, ऐसी मेरी 'माँ' को सब कहते है 'गाय'
Share:

मै हूँ गाय माँ ....बच्चों को स्कूल में मुझ पर निबंध लिखाया जाता है कि गाय हमारी माता है .,,,मैं अक्सर इसी तरह देखी जाती हूँ किसी घर के सामने रोटी की आस करते या फिर किसी कूड़े के ढेर पर मुंह मारते ...आज मेरी कोई परवाह नही करता ...घर के सामने मुझे दुत्कार दिया जाता है मैं सेहन कर लेती हूँ..... किसी नेता का दौरा होता है सबसे पहले हमे ही प्लेटफोर्म और रास्तों से भगा दिया जाता है फिर भी मैं सह लेती हूँ माँ जो हूँ... गौ माता...मैं नेताओ का तो वोट बैंक हूँ मेरे नाम पर भावनाएं भड़काकर राजनीति कि जाती है .....लेकिन यही लोग मेरे लिए 2 रूपये भी दान नहीं कर सकते ..मेरी गौशाला में .....और ये आज के Cool dudes युवा.. .जब मैं घर के बाहर रोटी के लिए खड़ी रहती हूँ ये सिगरेट के छल्ले को धुंए में उड़ाकर निकल जाते है देखते ही नहीं... यहीं मेरे युवा बच्चे मेरे लिए गोशाला में 50 रूपये का दान कर दे तो मेरी गर्दन क्यों कटे ..??? और कुछ लोग चंद रूपयों के लिए मुझे कसाई को सोंप देते है ...उन्हें अपनी मां की भी परवाह नही ...... मेरे बच्चों मेरी सेवा ना कर सको तो कोई बात नहीं लेकिन मेरे लिए तीन काम जरूर करना आज भी घर कि पहली रोटी पर मेरा हक़ है ....मैं उसी के लिए खड़ी रहती हूँ ताकि मेरे बच्चे मुझे रोटी देकर पुण्य पा सके ....और दूसरा मेरे लिए गौशाला में कुछ दान करो...और तुम यह भूल मत जाना कि में तुम्हारी माँ हू. गाय माता में 33 करोड़ देवी देवताओं का निवास है.

गौ को हम माँ का दर्ज़ा इसलिए देते हैं क्योंकि यह हमारा एक माँ की तरह ध्यान रखती है. गाय माँ की तरह हमें अच्छा खाने-पीने को देती है. गाय का दूध बच्चों में चंचलता बनाए रखता है. माना जाता है कि भैंस का बच्चा दूध पीने के बाद सो जाता है जबकि गाय का बछड़ा अपनी माँ का दूध पीने के बाद उछल कूद करता है. एक माँ यही तो चाहती है. पुराने वक़्त से ही गाय को एक परिवार का सदस्य माना गया है, जैसे घर में कोई दुख़ हो तो माँ की आँखों में आँसू आ जातें हैं वैसे ही गाय की आँख में पानी आ जाता है.

क्योंकि कहते है ‘अपनों का दुख अपने ही समझ सकतें हैं’. माँ की तरह ये घर की साफ़ सफ़ाई में भी योगदान देती है. हम सब जानतें हैं कि गाय का गोबर घर को शुद्ध करता है और इसके प्रयोग से कीटाणु भी घर से दूर रहतें हैं. गाय का गोबर फसलों के लिए सबसे उत्तम खाद है. यूपी में बुचड़खानों पर बैन शानदार बात है. आखिर किसी ने तो सुध ली गौमाता की. 

एक रोटी दिलाएगी मुसीबतो से छुटकारा

शिव पार्वती की पूजा से बढ़ता है पति पत्नी के बीच प्रेम

स्वामी ने पेश किया गो हत्या पर सजा-ए-मौत का बिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -