खुलासा : आखिर कैसे मनती है भारतीय जोड़ो की सुहागरात

Mar 20 2015 05:44 AM
खुलासा : आखिर कैसे मनती है भारतीय जोड़ो की सुहागरात
नई दिल्ली : सुहागरात, यह नाम भी कितना अजीब है जिसे सुनकर हर कोई के अंदर एक मायूसी छा जाती है. सुहागरात पति और पत्नी के मिलने की पहली रात होती है, जिसमे हर कोई लड़का और लड़की एक नर्वस से माहौल में होते है. सुहागरात को लेकर उनके मन में कई सपने होते हैं. ये रात शादी की बाद उनकी पहली मुलाकात होती है. लेकिन अब इस रहस्य के बारे में खुलासा हो चूका है की शादी की पहली रात यानी सुहागरात भारतीय जोड़ें आखिरकार कैसे मनाते है.

कैसे बीतती है जोड़ों की पहली रात -

भारत में शादी काफी लंबी होती है. शादी के रीति-रिवाज काफी लंबे और थकाऊ होते हैं. भारी कपड़ों और गहनों से सजी दुल्हन पूरी तरह थकी हुई होती है. ऐसे में शादी के पूरी विधि-विधान को पूरा करने के बाद पहली रात पति और पत्नी सोकर रात बिताते हैं. 

बातों में बीत जाती है रात -

शादी के बाद की पहली रात अक्सर जोड़े बातों में बिता देते हैं. पति और पत्नी की बातों की शुरुआत अक्सर इन बातों से होती है कि फाइनली हमारी शादी हो ही गई. 

हनीमून की पैकिंग में बीतती रात -

शादी के बाद कई जोड़े अपनी पहली रात हनीमून की पैकिंग में ही गुजर देते है. होटल बुकिंग, फ्लाइट टिकट चेकिंग में ये जोड़े पूरी रात बिता देते हैं. 

गिफ्ट खोलने में बीत जाती है रात -

शादी के बाद कई जोड़े अपनी पूरी रात गिफ्ट खोलने में बिता देते हैं. 

शिकायतों में बीत जाती है रात -

कई बार को नए शादी-शुदा दंपत्ति की पहली रात शिकयतों में बीत जाती है. दंपत्ति अपने संबंधियों की शिकायतें एक दूसरे को बताने में अपनी पूरी रात बिता देतें है. 

शादी के जोड़े उतारने में बीत जाती है रात -

शादी के लिए दुल्हनें पूरे दिन तैयार होती है. बेहतर दिखने की होड़ में घंटों तक मैकअप करती है और शादी खत्म होेने के बाद उनकी पूरी रात अपना मेकअप और ज्वैलरी उतारने में बीत जाता है.