खुशखबरी: ट्रायल के पहले चरण में सफल रही कोरोना की देसी वैक्सीन Covaxin !
खुशखबरी: ट्रायल के पहले चरण में सफल रही कोरोना की देसी वैक्सीन Covaxin !
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की देसी वैक्सीन Covaxin पर एक राहत देने वाली जानकारी सामने आई है। भारत बायोटेक और ICMR की इस पहली देसी कोरोना वैक्सीन ने प्रथम चरण का ट्रायल टेस्ट तक़रीबन पास कर लिया है. बता दें कि Covaxin के ट्रायल के लिए 375 वॉलंटियर्स का चयन किया गया था. पूरे देश में 12 जगहों पर इसके ट्रायल जारी हैं. हर वॉलंटियर को वैक्सीन की दो डोज़ तय की गई हैं.

ET की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रायल में वैक्सीन को सुरक्षित पाया गया है. अबतक किसी भी व्यक्ति पर कोई साइड इफेक्ट नहीं है. रोहतक के PGI में चल रहे ट्रायल को देख रहीं सविता वर्मा ने यह बात कही. सविता वर्मा ने बताया कि अभी ब्लड टेस्ट आदि जांचें चल रही हैं. प्रथम चरण को खत्म होने में अगस्त का पूरा महीना लग सकता है. अब वॉलिंटियर्स को दूसरी डोज़ दी जानी है. बायोटेक कोवैक्सीन के सुरक्षित होने की बात संजय राय ने भी कही. वह दिल्ली AIIMS में वैक्सीन का ट्रायल देख रहे हैं. यहां 16 लोगों पर ट्रायल जारी है.

वैक्सीन को लांच करने से पहले सभी 12 साइट्स के नतीजे देखे जाएंगे. यदि सब से ठीक परिणाम आए तो ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया दूसरे फेज का ट्रायल देखेंगे. खबर के अनुसार, ट्रायल देख रहे अधिकारी ने नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर बताया है कि यदि सब ठीक रहा तो अगले साल के प्रारंभिक 6 महीनों में वैक्सीन बाजार में आ जाएगी. देश की यह पहली कोरोना वैक्सीन भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने मिलकर तैयार की है.

इस हफ्ते दो हजार रुपए गिरा सोने का भाव, इतनी हुई चांदी की कीमत

नियमों को लेकर सख्त हुआ RBI, चार बैंकों पर ठोंका 10 लाख का जुर्माना

हरे निशान के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 38400 के पार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -