इंडियन बैंक का बड़ा फैसला, अब एटीएम से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट
इंडियन बैंक का बड़ा फैसला, अब एटीएम से नहीं निकलेंगे 2000 के नोट
Share:

नई दिल्ली: इंडियन बैंक ने ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा फैसला लिया हैं. एक मार्च 2020 से बैंक 2000 रुपये के नोट से जुड़ा एक बड़ा बदलाव करने जा रहा है. ग्राहकों को बहुत जल्द एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं मिलेंगे. वहीं, इंडियन बैंक ने फैसला किया है कि वो अपने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट नहीं डालेगा. इसके लिए बैंक ने अपने सभी ब्रांच को जानकारी दे दी है.

बैंक ने 17 फरवरी 2020 को ही एक सर्कुलर जारी कर दिया था. इस संदर्भ में इंडियन बैंक ने बताया है कि 2,000 रुपये के नोट निकालने के पश्चात् ग्राहकों को इसे रिटेल आउटलेट्स और अन्य जगहों पर एक्सचेंज कराने में परेशानी होती है. बैंक के सर्कुलर के मुताबिक, 1 मार्च 2020 के पश्चात् से इंडियन बैंक के एटीएम में 2,000 रुपये नोट रखने वाले कैसेट्स को डिसएबल कर दिया जाएगा. साफ़ हैं कि यह उपलब्ध नहीं होंगे. इसी के साथ ही बैंक ने बताया है कि ग्राहकों के लिए एटीएम मशीनों में 200 रुपये के नोटों के कैसेट्स की संख्या और बढ़ाई जाएगी.

दरअसल बैंक ब्रांच में 2,000 रुपये के नोट उपलब्ध होंगे. बैंक से पैसों की निकासी करते समय ग्राहकों को 2,000 रुपये के नोट दिए जा सकते हैं. बैंक ने साफ बताया है कि ग्राहक 2,000 रुपये के नोट एक्सचेंज कराने के लिए ब्रांच में आ रहे हैं. 

ध्यान रहे कि यह फैसला केवल इंडियन बैंक ने ही लिया है. वहीं, इंडियन बैंक के अलावा किसी भी सरकारी या निजी बैंक ने एटीएम में 2,000 रुपये के नोट बंद करने का फैसला नहीं लिया है. इस संबंध में देश के बैंकों के एटीएम सेवाओं का प्रबंधन कराने वाली कंपनी फाइनेंशियल सॉफ्टवेयर एंड सिस्टम्स के अध्यक्ष वी बालासुब्रमण्यम के हवाले से कहा गया है कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई है. इंडियन बैंक का यह फैसला केवल ग्राहकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है. सोशल मीडिया और यूट्यूब पर एक मैसेज बहुत तेजी से वायरल हो रहा था जिसमें भारतीय रिजर्व बैंक जल्द दो हजार रुपये के नोट को बंद करने जा रहा है. परन्तु बाद में आरबीआई ने इस बारे में खंडन जारी किया था. लेकिन केंद्रीय बैंक ने बयान जारी करते हुए बताया था कि यह सारी अफवाहें हैं. बैंक ने इस बारे में किसी तरह का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है. 

बगलामुखी मंदिर में अनुष्ठान मेन्यू का रेट 2100 से सवा लाख तक

एसएमसी शिक्षकों के लिए राहत की खबर, कोर्ट के फैसले तक नई भर्ती पर लगी रोक

स्कूल प्रवक्ता के लिए की जा रही हिंदी विषय की छंटनी परीक्षा हुई रद्द, 35 सवाल दोहराये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -