भारतीय सेना, पाकिस्तानी सीमा पर करेगी सैन्य अभ्यास

Sep 22 2015 10:23 AM
भारतीय सेना, पाकिस्तानी सीमा पर करेगी सैन्य अभ्यास

नई दिल्ली : भारतीय सेना पाकिस्तान से सटी अपनी सीमा पर सैन्य अभ्यास करने जा रही है। जिसमें हथियारों का प्रयोग करने के साथ शत्रु के क्षेत्र को आक्रमण से घेरने की कोशिश शामिल रहेगी। इस दौरान पाकिस्तान से सटी राजस्थानी सीमा पर सैना अपना अभ्यास करेगी। इस अभ्यास के लिए हैदराबाद समेत अन्य क्षेत्रों से सेना के जवान सीमा क्षेत्र में पहुंचेंगे। मिली जानकारी के अनुसार यह एक्सरसाईज शत्रु के क्षेत्र में हवाई मार्ग से उतरने की तैयारी पर केंद्रित होगी।

सेना की यूनिट से जवान भेजे जा रहे हैं। सेना द्वारा हेलिकाॅप्टर से कूदने और पैराट्रुपिंग करने का अभ्यास किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार युद्ध के समय सेना के तालमेल को परखने और उसे बढ़ाने को लेकर यह अभ्यास किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार लगभग 30 हजार जवानों के अतिरिक्त सैकड़ों टी - 90 एस व टी - 72 टैंकों को शामिल किया जाएगा। इस अभ्यास में आर्टिलरी गन और मल्टीपल राॅकेट लाॅंचर व राॅकेट भी अभ्यास के केंद्र में रहेंगे। सेना इस अभ्यास में पारदर्शिता को ध्यान में रखेगी। मिली जानकारी के अनुसार सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने कहा कि सोना को सीमा क्षेत्र में छोटे स्तर की जंग के लिए तैयार रहना होगा।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तानी सेना के प्रमुख राहिल शरीफ द्वारा कश्मीर के बंटवारे को लेकर कहा गया कि कश्मीर के बंटवारे का अधूरा एजेंडा रहा है। दूसरी ओर भारतीय सेना के प्रमुख सुहाग ने कहा कि भारत कभी भी परमाणु हथियार के उपयोग की पहल नहीं करता है पाकिस्तान इसकी धमकी देता रहा है। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2001 में आॅपरेशन पराक्रम के अंतर्गत स्लो मोबलाईजेशन के कारण कुछ परिवर्तन किए गए थे। मगर सेना इन दिनों खुद की समीक्षा में लगी है, जिसमें इसकी तकनीकों को भी देखा जा रहा है।