इंडियन आर्मी होगी और भी ताकतवर, सेना को जल्द मिलेंगे 1750 बख्तरबंद गाड़ियां और 350 टैंक

Jun 24 2021 02:43 PM
इंडियन आर्मी होगी और भी ताकतवर, सेना को जल्द मिलेंगे 1750 बख्तरबंद गाड़ियां और 350 टैंक

नई दिल्ली: वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच इंडियन आर्मी ने फ्यूचरिस्टिक इंफेंट्री कॉम्बेट व्हीकल यानि FICV को खरीदने के लिए टेंडर जारी किया है‌. मेक इन इंडिया के तहत 1750 FICV खरीदने का प्लान है, जिसके तहत एक सप्ताह के अंदर इच्छुक वेंडर्स को अपना जवाब आर्मी हेडक्वार्टर को देना है.

जानकारी के अनुसार, इंडियन आर्मी ने 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत फ्यूचरिस्टिक इन्फेंट्री कॉम्बैट व्हीकल (ट्रैक्ड) के लिए लंबे समय से अटके प्रोजेक्ट के लिए RFI यानि रिक्यूस्ट फॉर प्रपोज़ल जारी किया है. हालांकि, आर्मी ने ये नहीं बताया है कि कितनी‌ FICV इस प्रोजेक्ट का हिस्सा होंगी, किन्तु सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, पहले चरण में 1750 एफआईसीवी का ऑर्डर दिया जाएगा.

RFI के मुताबिक, इन कॉम्बेट व्हीकल्स को भारत की उत्तरी सरहदों यानी लद्दाख, मध्य और सिक्किम सेक्टरों में ऑपरेशन्स के लिए तैनात किया जाएगा. बता दें कि इन FICV का उपयोग सैनिकों के तेजी से मूवमेंट करने और टैंकों के खिलाफ किया जाता है. इन कॉम्बेट व्हीकल्स में 8-10 जवान अपने हथियारों के साथ तैनात रह सकते हैं. इसके अलावा मशीन-गन और ATGM यानि एंटी टैंक गाईडेड मिसाइल से भी लैस रहती हैं.

विप्रो आईटी सर्विसेज ने 750 मिलियन अमरीकी डालर के मूल्यवर्ग के नोट किए जारी

कोरोना टीकाकरण की रफ़्तार पर सोनिया गांधी ने जताई चिंता, तीसरी लहर को लेकर कही ये बात

मध्य प्रदेश में हुए रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन पर बोले सिंधिया- 'इसका श्रेय जनता को जाता है'