चीन बॉर्डर पर और मजबूत हुआ भारत, LAC के 7 अहम ठिकानों पर जमाया कब्ज़ा
चीन बॉर्डर पर और मजबूत हुआ भारत, LAC के 7 अहम ठिकानों पर जमाया कब्ज़ा
Share:

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव को छह महीने बीतने को हैं। इस पूरे समय में सात बार कोर कमांडर की बैठक हो चुकी है, किन्तु अभी तक कोई परिणाम निकल कर नहीं आया है। ऐसी परिस्थितियों के बाद भी अब चीन की आर्मी (PLA) ने भारत से मांग करते हुए कहा है कि भारत अपनी फ़ौज को पैंगोंग इलाके से हटा ले। हालांकि, भारत ने चीन की इस मांग को मानने से साफ़ इनकार कर दिया और चीन को ही पैंगोंग का किनारा छोड़कर जाने के लिए कह दिया।

सूत्रों के अनुसार, भारत चाहता है कि चीनी आर्मी पैंगॉन्ग झील के उत्तर से अपनी सेना हटा ले। भारत ने कहा कि चीनी सैनिक LAC में घुस गए हैं और उन्हें बाहर जाना ही होगा। इसके साथ ही भारत ने चीन को उसकी की भाषा में जवाब देते हुए चीन सीमा में 7 अहम जगहों पर अपना कब्ज़ा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने कहा है कि हम सात स्थानों पर आगे बढ़ गए हैं। अब आगे चीन से बातचीत होगी तो विचार किया जाएगा कि वो अपनी स्थिति को लेकर क्या कहना चाहते हैं। वहीं, भारत ने अभी ना सिर्फ स्पैंगगुर गैप में बल्कि चीनी सेना के मोल्डो गढ़ में भी अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

वहीं, चीन ने भारत से हुई अपनी हालिया वार्ता में कहा है कि भारत ने दक्षिण में जो पोजीशन ली है उसे छोड़कर वो पीछे हट जाए। किन्तु भारत शुरू से यही कहता आया है कि दोनों ही देश एक साथ पीछे हट जाए। आपको बता दें कि मई से लेकर अब तक भारत और चीन के बीच 7 बार वार्ता हो चुकी है। लेकिन फिर भी अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार ने तोड़े तमाम रिकॉर्ड, पहली बार 550 अरब डॉलर के पार

आईसीएआर ने राष्ट्रीय महिला किसान दिवस पर सात महिला किसानों को किया सम्मानित

आज से फिर पटरियों पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, IRCTC ने जारी की गाइडलाइन्स

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -