शिमला से मेरठ शिफ्ट होगा सेना ट्रेनिंग कमांड का हेडक्वार्टर
शिमला से मेरठ शिफ्ट होगा सेना ट्रेनिंग कमांड का हेडक्वार्टर
Share:

शिमला: इंडियन आर्मी अपनी ट्रेनिंग कमांड के मुख्यालय को हिमाचल प्रदेश के शिमला से हटाकर उत्तर प्रदेश के मेरठ में स्थानांतरित करने की तैयारी कर रही है. सेना से संबंधित सूत्रों का कहना है कि नेशनल कैपिटल रीजन(एनसीआर) से मेरठ की समाप्त होती दूरी और सेटेलाइट के दायरे में शहर के आने के कारण इंडियन आर्मी ऐसा फैसला कर रही है.

सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सीधे तौर पर मेरठ एक्सप्रेस वे के माध्यम से जुड़ रहे हैं. रेल संपर्क भी दिल्ली से मेरठ का बहुत बढ़िया है. धीरे-धीरे ट्रांसपोर्टेशन की सुविधाएं पहले के मुकाबले बेहतर हो रही हैं, इसलिए इंडियन आर्मी इन सभी सुविधाओं को देखते हुए शिमला से ट्रेनिंग कमांड हटाकर मेरठ लाने का विचार कर रही है. शिमला से मेरठ हेडक्वार्टर स्थानांतरित होने के साथ डॉयरेक्टर जनरल मिलिट्री ट्रेनिंग के कार्यालय को भी शिफ्ट किया जाएगा. शिमला स्थित हेडक्वार्टर की निगरानी की जिम्मेदारी एडीजी को दी जाएगी.

सेना मुख्यालय की तब्दीली सामान्य प्रक्रिया का ही एक हिस्सा है. सेना मुख्यालयों का पुनर्गठन करती रहती है. इसका आरंभ सेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत की पहल पर हो रही है. बिपिन रावत ने कई दफा सार्वजनिक तौर पर कहा है कि वे सेना को पूरी तरह से ऐसे संगठित संस्थान में परिवर्तित करना चाहते हैं जिसमें सेना के जवान फाइटिंग मशीन के तौर पर निखर कर आएं.

तो क्या तारक मेहता में एंट्री लेगा यह मशहूर हॉलीवुड स्टार

रिजर्व बैंक जल्द ला सकता नेत्रहीनों की मदद के लिए एक ऐसा एप

आगामी कुछ महीनों में पूरी हो सकती है, सार्वजनिक उपक्रमों की रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -