इंडियन आर्मी को मिलेगी 'शूट तो किल' रायफल, आधा किलोमीटर दूर से ढेर होगा दुश्मन

Jul 12 2020 10:52 PM
इंडियन आर्मी को मिलेगी 'शूट तो किल' रायफल, आधा किलोमीटर दूर से ढेर होगा दुश्मन

नई दिल्ली: लद्दाख में लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (LAC) पर चीन से तनातनी के बीच इंडियन आर्मी ने अपनी तैयारियों को धार देना आरंभ कर दिया है. इसी के तहत इंडियन आर्मी ने 72 हजार अमेरिकन असॉल्ट रायफल खरीदने की योजना बनाई है. इसके लिए सेना की ओर से ऑर्डर भी दे दिया गया है. भारत ये सभी अत्याधुनिक हथियार अमेरिका से खरीदेगा.

बता दें कि पहले बैच का ऑर्डर पूरा होने के उपरांत आर्मी ने इस बंदूक के दूसरे बैच का ऑर्डर दिया है. इससे पहले सेना को 72 हजार अमेरिकी असॉल्ट रायफलें प्राप्त हो चुकी हैं, जिसका उपयोग उत्तरी कमांड और ऑपरेशनल एरिया में हो रहा है. इस रायफल की सबसे खास बात ये है कि यह 500 मीटर (आधा किलोमीटर) तक शूट कर सकती है. इसमें 7.62mm का बोर है. इसके अलावा इसकी गोली अन्य बंदूकों की अपेक्षा बड़ी होती है, जो ज्यादा घातक है. इस बंदूक से लगाया गया निशाना काफी सटीक होता है और एक गोली में ही दुश्मन को ढेर करने में सक्षम है. यही कारण है कि इसे शूट टू किल रायफल कहा जाता है.

सैन्य सूत्रों ने बताया है कि सेना को अपने हथियारों के लिए जो बजट प्राप्त हुआ है, उसके तहत हम 72 हजार और अमेरिकी असॉल्ट रायफल का ऑर्डर दिया जा रहा है, जिससे हमारे सैन्य बलों की ताकत में इजाफा होगा. बता दें कि इससे पहले इंडियन आर्मी को जो 72 हजार Sig 716 असॉल्ट राइफलें प्राप्त हुई हैं, उनका इस्तेमाल टेररिस्ट ऑपरेशन्स में किया जा रहा है. इससे आतंकवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों के अभियान को ताकत मिली है. इससे पहले, भारत ने फास्ट ट्रैक प्रक्रियाओं के तहत अमेरिका से 72,000 राइफल खरीदने हेतु 700 करोड़ रुपये की डील की थी.

जीडीपी के आंकड़ों ने किया निराश, भारी गिरावट के नजर आ रहे आसार

कल से IPO में कर पाएंगे निवेश, जानें पूरी डिटेल्स

हवाई सफर करने के लिए करना पड़ेगा ये काम