अब इंडियन आर्मी को मिलेंगे T-90 भीष्म टैंक, जमीन से ही मार गिराएंगे फाइटर प्लेन
अब इंडियन आर्मी को मिलेंगे T-90 भीष्म टैंक, जमीन से ही मार गिराएंगे फाइटर प्लेन
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी को 464 T-90 भीष्म टैंक मिलने की राह साफ़ हो गई है. रक्षा मंत्रालय ने इस सौदे को हरी झंडी दे दी है. कुल 13448 करोड़ रुपए के मूल्य के ये टैंक 2022 से 2025 के बीच इंडियन आर्मी में शामिल होंगे. इनका निर्माण भारत में ही अवडी हैवी व्हीकल फैक्टरी में किया जाएगा. ये टैंक भारत और रूस के मध्य 1654 टैंकों के समझौते की अंतिम खेप होंगे. T-90 टैंकों को इंडियन आर्मी की आर्मर्ड रेजीमेंट्स की जान माना जाता है. 

इंडियन आर्मी के पास रूस से खरीदे गए T-72 टैंक के साथ ही स्वदेशी अर्जुन टैंक भी हैं. किन्तु अपने अभेद्य कवच, सटीक लक्ष्य और अत्याधुनिक कंट्रोल सिस्टम के कारण T-90 टैंक सबसे आगे हैं. पाकिस्तान का सामना करने वाली इंडियन आर्मी की दोनों स्ट्राइक कोर की सात से अधिक आर्मर्ड रेजीमेंट्स को पहले ही T-90 से लैस किया जा चुका है. प्लान ये है कि पाकिस्तान का सामना करने वाली 20 से अधिक आर्मर्ड रेजीमेंट्स को T-90 से लैस किया जाएगा. 

इंडियन आर्मी मैदानों में लड़ाई के दौरान रफ्तार और गोलाबारी की क्षमता में इजाफा करना चाहती है ताकि बहुत कम समय में दुश्मन के इलाक़ों में तेज़ी से घुसा जा सके. इसके लिए T-90 जैसे टैंक काफी कारग़र हैं. एक आर्मर्ड रेजीमेंट में 45 टैंक शामिल रहते हैं और भारतीय सेना में 65 से अधिक आर्मर्ड रेजीमेंट्स हैं.

नजदीक है आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए जरूरी योग्यता

भारतीय रिवाजों में कुछ ऐसा होता है No Diet Day

फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के दौरान दर्ज की गई इनकम टैक्स ई-फाइलिंग में भारी गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -