1 मिनिट में 600 फायर, 4 किलो वजन, जानिए इंडियन आर्मी को मिलने वाली Ak-203 की खासियत
1 मिनिट में 600 फायर, 4 किलो वजन, जानिए इंडियन आर्मी को मिलने वाली Ak-203 की खासियत
Share:

नई दिल्ली: भारत और रूस ने अत्याधुनिक एके-203 रायफल भारत में निर्मित करने के लिये एक बड़े सौदे को हरी झंडी दे दी है। एके-203 रायफल, एके-47 रायफल का नवीनतम और सबसे अपग्रेडेड मॉडल है. यह 'इंडियान स्मॉल ऑर्म्स सिस्टम' (इनसास) रायफल का स्थान लेगी. इंडियन आर्मी को तक़रीबन 770,000 एके-203 रायफलों की आवश्यकता है, जिनमें से एक लाख का इम्पोर्ट किया जाएगा और बाकी राइफल्स का निर्माण भारत में किया जाएगा. 

इन रायफलों को भारत में संयुक्त उद्यम भारत-रूस रायफल प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) के तहत निर्मित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश में कोरवा आयुध फैक्टरी में 7.62 गुणा 39 मिमी के इस रूसी हथियार का निर्माण किया जाएगा, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने गत वर्ष किया था. खबर के अनुसार, प्रति रायफल लगभग 1,100 डॉलर का खर्च आने आने की उम्मीद है, जिसमें प्रौद्योगिकी हस्तांतरण लागत और मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की स्थापना भी शामिल है.

बता दें कि इनसास रायफलों का उपयोग 1996 से किया जा रहा है। उसमें जाम होने, हिमालय पर्वत पर अधिक ऊंची जगहों पर मैगजीन में खराबी आने जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं. अत्याधुनिक एके-203 रायफल वजन में इनसास से हल्का होगा. जहां, इनसास का वजन  4.25 किलो है, वहीं एके-203 का चार किलो वजनी है. इनसास में जहां 20 गोलियों की मैगजीन रहती है, वहीं रूसी रायफल में 30 बुलेट की मैगजीन रहती है. ट्रिगर पकड़ने और दबाने के लिहाज से एके-203 कहीं बेहतर है. यह चार सौ मीटर के दायरे पर सौ प्रतिशत टारगेट करेगी. इसकी सटीकता भी अधिक है. यह रायफल एक मिनट में छह सौ गोलियां दाग सकती है, यानी हर सेकंड में दस गोलियां निकलेंगी. 

Infosys ने किया अमेरिकी कंपनी Kaleidoscope Innovation का अधिग्रहण, 4.2 करोड़ डॉलर में हुई डील

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानें आज के भाव

शेयर बाजार में मचा हाहाकार, सेंसेक्स में 700 अंकों की भारी गिरावट, निफ़्टी भी लुढ़का

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -