सेना के जवानो को मिलती है ख़राब क़्वालिटी की वर्दी- जूते, करना पड़ता है ऐसा

Jan 22 2016 03:54 PM
सेना के जवानो को मिलती है ख़राब क़्वालिटी की वर्दी- जूते, करना पड़ता है ऐसा

नई दिल्ली। विश्व की दूसरी सबसे बड़ी सेना के जवानों को आधिकारिक रूप से जो वर्दी व जूते वितरित किए जाते है उनकी गुणवत्ता बहुत खराब है. ख़राब क्वालिटी के कारण सैनिकों को मजबूरन मार्केट से वर्दी और दूसरी चीज़े खरीदना पड़ रहा है. एक रिपोर्ट के मुताबिक ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (OFB) द्वारा सेना के जवानों को जो चीज़े उपलब्ध करवाई जा रही है जिनकी गुणवत्ता बहुत ख़राब है जिसमे की वर्दी व जूते प्रमुख हैं. इस कारण मजबूरी में उन्हें बाजार से खरीदना पड़ रहा है.

रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, बूट व यूनिफॉर्म बनाने की जिम्मेदारी OFB की है और उसके सामान को लेकर काफी शिकायतें मिली हैं. सूत्रों का कहना है की इस मामले को रक्षा मंत्रलाय के सामने भी रखा गया है. इतना ही नहीं, OFB के वरिष्ठ अधिकारी बीते कुछ माह से लगातार अपनी यूनिट्स के सर्व और जांच में लगे हुए हैं.

वे इन प्रॉडक्ट्स की क्वालिटी को लेकर भी बात कर रहे हैं. एक सैनिक का कहना है की OFB की तरफ से जो जुटे दिए जा रहे है उनकी क़्वालिटी बहुत ख़राब है और वो बहुत जल्दी फट जाते है. सबसे अधिक शिकायत यूनिफॉर्म के मैटेरियल की क्वालिटी को लेकर देखने को मिली है. इनका रंग जल्दी उतर जाता है और फट भी जाता है। साइज को लेकर भी शिकायतें मिली हैं.