कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान की किसी भी हरकत को जवाब देने के लिए सेना तैयार

नई दिल्लीः भारतीय सेना सीमा पर पाकिस्तान की किसी कारवाई को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है। पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे के आड़ में कोई नापाक हरकत कर सकता है। पाकिस्तान घाटी में अशांति फैलाने की पूरी कोशिश में लगा है। इसके लिए एलओसी पर सीजफायर उल्लंघन कर ठंड शुरु होने से पहले अधिक से अधिक घुसपैठ कराने की फिराक में है। इसके लिए पाकिस्तान अफगानिस्तान सीमा से बड़ी संख्या में अपने सैनिक को भारत-पाक सीमा पर जमा कर रहा है।

पाक सेना को मुंहतोड़ जबाव देने के साथ घुसपैठ रोकने के लिए भारतीय सेना ने कई लेवल पर तैयारी की है। सेना सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान सिर्फ एलओसी पर ही नहीं बल्कि कश्मीर, पंजाब, गुजरात और राजस्थान से लगे अंतराष्ट्रीय सीमा (आईबी) से भी हड़कत करने के प्रयास में है। सेना की खुफिया रिपोर्ट के अनुसार पाक सेना और आईएसआई अलग से इस योजना पर काम कर रही है। फलस्वरुप रक्षा मंत्रालय और गृहमंत्रालय मिलकर आईबी पर खास इंतजाम कर रहे हैं।

गौरतलब है कि आईबी पर सेना नहीं बल्कि सीमा सुरक्षा बल तैनात रहती है। नए इंतजाम के तहत सेना को भी बीएसएफ की सहायता के लिए तैयार रहने को कहा गया है। सेना सूत्रों ने कहा कि भारतीय सेना के कोल्ड स्टार्ट सिद्धांत के कारण से पाकिस्तान सीधे युद्ध के विकल्प पर जाने से पहले दस बार सोंचेगा।

संसद पर हमले के बाद तैयार की गई कोल्ड स्टार्ट सिद्धांत के तहत भारत किसी भी वक्त युद्ध की शुरुआत कर सकता है। इसके लिए सेना को बड़ी तैयारी की आवश्यकता नहीं। जबकि पाकिस्तान को इसके लिए सीमा पर बड़ा जमावड़ा करना होगा। लिहाजा पाकिस्तान खुले तौर पर युद्ध की बात करने से बचने का प्रयास कर रहा है। पाकिस्तान इन दिनों कश्मीर मुद्दे को लेकर दुनिया में खूब शोर मचा रहा है।

देश के सबसे लंबे आदमी की सीएम योगी से गुहार, कहा - मेरे इलाज में मदद करे सरकार

मध्य प्रदेश: मंदसौर में बाढ़ के पानी के साथ गाँव में घुस आया मगरमच्छ, लोगों में दहशत

अब काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में प्रवेश नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु, इस तरह होगा जलाभिषेक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -