भारतीय सेना की ताकत के आगे पाक-ब्रिटेन ने टेके घुटने, मिला यह स्थान
भारतीय सेना की ताकत के आगे पाक-ब्रिटेन ने टेके घुटने, मिला यह स्थान
Share:

नई दिल्ली : भारतीय सेना की ताकत का अंदाजा आप हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट के माध्यम से लगा सकते है. जिसमे भारत ने दुनियाभर के देशों को पछाड़ कर चौथा स्थान प्राप्त किया है. भारत ने फ़्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को भी अपनी सैन्य ताकत से घुटने टेकने पर विवश कर दिया हैं. जबकि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान तो भारत के इर्द-गिर्द भी नही है. ग्लोबल फायर पावर की रिपोर्ट में अमेरिका, रूस और चीन क्रमश: पहले दूसरे और तीसरे क्रम पर मौजूद हैं.

इस सूची से एक बार फिर देश और भारतीय सेना का नाम वैश्विक स्तर पर गौरवान्वित हुआ है. भारत के पास वर्तमान में 13 लाख सक्रिय सैनिक मौजूद है. वहीं लड़ाकू विमान की संख्या 2000 है. जबकि टैंकों की संख्या भरता के पास 4400 हैं. इस सूची में भारत के पड़ोसी देश चेन को तीसरा स्थान, बांग्लादेश को 56वां, नेपाल को 101वां और भूटान को 136वां स्थान मिला है. जबकि पाकिस्तान को इस सूची में 13वां स्थान मिला हैं. 

पाकिस्तान के पास वर्तमान में 6 लाख 37 हजार सक्रिय सैनिक हैं. पाकिस्तान के साथ ही भारत ने सैन्य ताकत में फ्रांस और ब्रिटेन को भी पछाड़ा हैं. ग्लोबल फायर पावर ने सैन्य शकतो को प्रदर्शित करने में परमाणु हथियारों को शामिल नहीं किया है. 

देवास: जलमग्न वार्ड की पार्षद के पति ने नाले में दिया धरना

जारी है आतंकी करतूत, 1 जवान शहीद, 2 अन्य घायल

'इमरान खान के भारत में पल रहे नाजायज बच्चे'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -