रेगिस्तान में दो महीने बाद ख़त्म हुआ भारतीय सेना का युद्धाभ्यास, 450 टैंक और 40000 फौजियों ने दिखाई अपनी ताकत
रेगिस्तान में दो महीने बाद ख़त्म हुआ भारतीय सेना का युद्धाभ्यास, 450 टैंक और 40000 फौजियों ने दिखाई अपनी ताकत
Share:

जैसलमेर: इंडियन आर्मी की स्ट्राइक कोर 'सुदर्शन चक्र' का थार के रेगिस्तान में चल रहा युद्धाभ्यास सिंधु सुदर्शन अब ख़त्म हो गया है। बीते 2 महीनों से जारी इस युद्धाभ्यास में 40 हजार से ज्यादा सैनिकों के साथ सेना ने कई किस्म के आधुनिक हत्यारों की क्षमता के साथ नई तकनीक को आजमाया। इस दौरान आर्मी ने अपनी सैन्य टुकड़ियों के विभिन्न समूह बनाकर उन्हें रणक्षेत्र में परखा।

सेना के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस युद्धाभ्यास का मुख्य मकसद यही था कि विभिन्न समूहों में बंटी सैन्य टुकड़ियां किस तरह आपस में तालमेल बनाए रखते हुए दुश्मन पर एक साथ विभिन्न दिशा से भीषण प्रहार करें। सिंधु सुदर्शन युद्धाभ्यास के दौरान थलसेना के साथ एयर फ़ोर्स ने भी अपनी ताकत का अहसास कराया। रेगिस्तान में 450 टैंक, हजारों तोप और रॉकेट लांचर का प्रयोग किए गए। देसी और विदेशी हेलिकॉप्टरों को भी युद्धाभ्यास में शामिल किया गया। 

यह युद्धाभ्यास कई किलोमीटर के दायरे में भी हुआ, जिसमें पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम लाया गया। साथ ही ड्रोन, देश में विकसित किए गए हल्के लड़ाकू चॉपर ध्रुव का भी प्रयोग किया गया। संवाद सूत्रों ने बताया है कि युद्धाभ्यास के आखिरी 2 दिन तक दक्षिण कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एसके सैनी ने सैन्य शक्तियों को परखा। उन्होंने कहा कि हमारी कॉर्प्स दुश्मन की किसी भी चुनौती से निपटने में सक्षम है। वहीं, सुदर्शन चक्र के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल योगेंद्र डिमरी ने भी युद्धाभ्यास के संचालन का जायज़ा लिया।

मोदी सरकार दे रही सस्ता सोना खरीदने का मौका, अंतिम दिन कल

हैदराबाद : 150 रुपये किलो तक पहुंचा प्याज, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा-वह प्याज नहीं...

मोदी सरकार को बड़ा झटका, GDP ग्रोथ को लेकर RBI ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -