सेना के उपप्रमुख सैनी बोले - सैन्य जरूरतें पूरी करने के लिए आत्मनिर्भर बने भारत
सेना के उपप्रमुख सैनी बोले - सैन्य जरूरतें पूरी करने के लिए आत्मनिर्भर बने भारत
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एस. के. सैनी (Lieutenant General S. K. Saini ) ने कहा कि भारतीय रक्षा उद्योग को सशस्त्र बलों की सुरक्षा जरूरतों की पूर्ति के लिए विकसित होने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि बड़ी तादाद में सैनिक बेहद ऊंचाई वाले इलाकों में तैनात हैं, जहां पारा शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस तक नीचे लुढ़क जाता है, किन्तु भारत आज भी सर्दियों के लिए आवश्यक कपड़े और उपकरण आयात कर रहा है.

लेफ्टिनेंट जनरल एस. के. सैनी ने कहा कि इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत के हमारे नजरिए को अमली जामा पहनाने के लिए कोशिश की जाने की आवश्यकता है. दरअसल, सैनी 'फोर्स प्रोटेक्शन इंडिया 2020' वेबिनार को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने सशस्त्र बलों की सुरक्षा संबंधी कई आवश्यकताओं पर चर्चा की गई. सैनी ने कहा कि इंडियन आर्मी ने आधुनिक हथियारों, गोलाबारूद, रक्षा उपकरणों, कपड़ों और कई अन्य क्षेत्रों में व्यापक परिवर्तन किए हैं, किन्तु अब भी काफी कुछ किया जाना बाकी है.

उन्होंने कहा कि नाइट-विजन गॉगल्स, कॉम्बैट हेलमेट, बुलेटप्रूफ जैकेट, लाइट पोर्टेबल कम्युनिकेशन सेट और कई अन्य चीजों पर फोकस करने की आवश्यकता है. थल सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट सैनी ने कहा कि ड्रोन या मानव रहित विमान (UAV) अपनी विनाशक क्षमता की वजह से अन्य चुनौतियों से कहीं अधिक गंभीर हैं.

फ्लिपकार्ट ने नागालैंड को बताया भारत के बाहर, बाद में मांगी माफ़ी

PUBG Corporation ने भारतीय वितरण अधिकारों के लिए भारती एयरटेल से की चर्चा

लड़कियां है जीवन का सार, इन्हे न समझे कलंक या पाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -