आम नागरिक भी दे सकेंगे सेना में सेवा, आर्मी ला रही 'टूर ऑफ़ ड्यूटी' प्रोग्राम

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी ‘टूर ऑफ ड्यूटी’ नामक प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी में है। उद्देश्य है, आम लोगों को आर्मी में सेवा देने का मौका देना। अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती तो आम लोग भी 3 साल तक सेना में काम कर सकेंगे। बुधवार को आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवाने ने कहा कि आम जनता को सेना भर्ती करने का विचार तब आया जब उन्होंने कॉलेजों और विश्वविद्यालयों का दौरा करने पर पाया कि देश के युवा, सेना के जीवन का अनुभव करने के लिए हमेशा उत्सुक रहते है।

उन्होंने कहा कि, “जब हमारे अधिकारियों ने कॉलेजों में युवाओं से बात की, तो यह महसूस किया कि विद्यार्थी सेना के जीवन का अनुभव करना चाहते हैं, किन्तु कैरियर के रूप में नहीं।” आर्मी चीफ ने कहा कि इससे हमारे दिमाग में यह विचार आया कि क्यों न युवाओं को दो-तीन वर्ष तक अपने देश की सेवा करने का मौका दिया जाए। देश के बेस्ट टैलेंट को सेना में शामिल करने से भारत को अत्यधिक लाभ होगा। साथ ही यह समाज को भी अनुशासित और लाभान्वित करेगा।

सेना में वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबीक, टूर ऑफ ड्यूटी (टीओडी) के प्रस्तावित मॉडल को सीमित तादाद में आर्मी में अधिकारियों और अन्य रैंकों के लिए परीक्षण के आधार पर लागू किया जाएगा। मॉडल के सफल होने पर वैकेंसी बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। साथ ही यह प्रस्ताव तीन वर्ष के सशस्त्र बलों के इंटर्नशिप को परमानेंट जॉब में भी बदल दिया जाएगा।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने जारी किए बाजार मूल्यांकन के आंकड़े

जानिए क्या है ईपीएफ में कटौती ?

कोरोना को लेकर चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया, की अंतर्राष्ट्रीय जांच की मांग

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -