वॉर गेम एक्सरसाइज में दिखा भारतीय जवानों का दम, 7 टीमों को पछाड़ कर हासिल किया पहला स्थान
वॉर गेम एक्सरसाइज में दिखा भारतीय जवानों का दम, 7 टीमों को पछाड़ कर हासिल किया पहला स्थान
Share:

जैसलमेर: भारत-पाक बॉर्डर से सटे सरहदी जिले जैसलमेर में देश में पहली दफा आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता का आयोजन जैसलमेर की सैन्य छावनी में किया गया है. इसकी ओपनिंग सेरेमनी 5 अगस्त को आयोजित की गई थी. पांच चरणों की इस प्रतियोगिता का पहला चरण 6 से 7 अगस्त 2019 तक दो हिस्सों में आयोजित किया गया.

प्रतियोगिता के पहले भाग में स्काउट दस्ते द्वारा दुश्मन की सीमा के पीछे हेलिकॉप्टर के जरिए घुसपैठ करने का सामरिक अभ्यास किया गया. वहीं, दूसरा भाग शत्रु के क्षेत्र में तक़रीबन 15 किमी की दूरी तक रात में क्रॉस-कंट्री नेविगेशन कौशल का मूल्यांकन करना था. इन दोनों चरणों स्काउट्स दस्तों द्वारा न सिर्फ सेना के युद्ध अभ्यासों का परीक्षण किया गया, बल्कि हर टीम द्वारा कम्पास और मानचित्र की सहायता से पारंपरिक नेविगेशन और उत्तरजीविता कौशल का भी परिक्षण किया गया. 

प्रतियोगिता के इस चरण का मकसद जैसलमेर के कठोर रेगिस्तान में सामरिक कौशल के साथ रेक्की जानकारों के शारीरिक और मानसिक मजबूती का आंकलन करना था.  इस आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के प्रथम चरण में भारत ने अपनी सात प्रतिद्वंद्वी देशों की टीमों को पछाड़ते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया है, वहीं कजाकिस्तान की टीम दूसरे व रूस की टीम तीसरे नंबर पर रही. प्रतियोगिता में भारत समेत 8 देशों की सेनाएं एक साथ भाग ले रही हैं. जिसमें चीन और रूस भी शामिल है.

इस खास मौके पर कंगना पहनी वाइट साड़ी, दिखी बेहद खूबसूरत

करेंसी को लेकर अमेरिका और चीन में बढ़ा तनाव

इस कंपनी ने देश में 5,500 पेट्रोल पंप खोलने का किया ऐलान

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -