भारतीय सेना ने कश्मीर की इस बास्केटबॉल खिलाड़ी को खोज निकाला, जानिए पूरा मामला
भारतीय सेना ने कश्मीर की इस बास्केटबॉल खिलाड़ी को खोज निकाला, जानिए पूरा मामला
Share:

नई दिल्लीः केंद्र सरकार द्वारा बीते पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर से धार 370 खत्म करने का ऐलान किया था। सरकार के इस ऐलान के बाद काज्य में तमाम तरह की पांबंदियां लगा दी। जिसमें फोन और इंटरनेट पर बंदिशें भी शामिल हैं। इस कारण राज्य में संपर्क का जरिया खत्म हो गया। सुरक्षा के लिहाज से लिए गए इस फैसले की वजह से कश्मीर के कई खिलाड़ियों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। उन्हीं में से एक खिलाड़ी बारामूला की रहने वाली इशरत अख्तर भी थी। इशरत का चयन एशिया ओसनिया व्हीलचेयर चैंपियनशिप के लिए हुआ था मगर धारा 370 हटने की वजह से व्हीलचेयर बास्केटबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया का इशरत से संपर्क टूट गया।

इशरत को ढूंढने में उनके कोच लुइस जॉर्ज और रिटायर्ड कर्नल आइसनहोवर थे। इशरत के कोच लुइस जॉर्ड नेवी के पूर्व अधिकारी थे जो खुफिया एजेंसी में भी काम कर चुके हैं. इस बारे में लुइस ने बताया की वो और आइसनहोवर एक क्लास में पढ़ते थे. कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद उन्होंने कश्मीर के हालात पर चर्चा करने के लिए आइसनहोवर को कॉल किया. आइसनहोवर को उन्होंने बताया कि उनकी एक खिलाड़ी कश्मीर में है और इंटरनेट और मोबाइल सेवा बंद होने की वजह से उससे संपर्क नहीं हो पा रहा है।

इशरत के कोच लुइस जॉर्ज को बारामूला में उनके पते की पूरी जानकारी नहीं थी मगर आइसनहोवर को उन्होंने अपनी खिलाड़ी की फोटो और कुछ जानकारियां दी. आइसनहोवर ने अपने सूत्रों की मदद से जम्मू-कश्मीर पुलिस को श्रीनगर में ये जानकारी दी, जिसके बाद भारतीय सेना के पास इशरत की जानकारी पहुंची। इसके बाद सेना ने इशरत को ढूंढना शुरू कर दिया। सेना को एक दिन में कामयाबी मिल गई। खेल मंत्रालय ने इशरत को पूरी सहायता देने का ऐलान किया है।

एशियन चैंपियनशिप में यह हासिल करने उतरेंगे भारतीय शूटर

विनेश फोगाट ने विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप में मिली जीत पर किया यह खुलासा

China Open 2019: पीवी सिंधु प्री-क्वार्टरफाइनल में हार कर टूर्नामेंट से हुई बाहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -