चीन-पाक को पछाड़ने के लिए तैयार हो रही इंडियन आर्मी, देशभर में जमकर चल रहा सैन्य अभ्यास
चीन-पाक को पछाड़ने के लिए तैयार हो रही इंडियन आर्मी, देशभर में जमकर चल रहा सैन्य अभ्यास
Share:

जैसलमेर: पाकिस्तान बॉर्डर से लेकर चीन की सरहद तक भारतीय सेना दुश्मन के नापाक इरादों को नाकाम करेगी और दुश्मनों का खात्मा करेगी. इस कार्य को कैसे अंजाम दिया जाएगा, इसे लेकर सैन्य अभ्यास किया जा रहा है. इंडियन आर्मी अरुणाचल प्रदेश से लेकर लद्दाख और कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक में जमकर सैन्य अभ्यास कर रही है. ये सेना का वार्षिक सैन्य अभ्यास, है जिसे EWT यानी 'एक्सरसाइज विद ट्रूप्स' कहा जाता है.

सभी संभावनाओं पर किस स्थिति में, किस प्रकार सेना अपनी प्रतिक्रिया देगी, उसका खाका इस अभ्यास के माध्यम से तैयार किया जाता है. इसमें युद्ध के प्रत्येक एंगल पर बात कर ऑपरेशन की प्लानिंग तैयार की जाती है. फिर ग्राउंड में इसे वेलिडेट यानी सत्यापित करना होता है. इस समय आर्मी की विभिन्न कमांड इसे विभिन्न भौगोलिक परिस्थितियों और मौसम में वेलिडेट कर रही है. लद्दाख में पिछले सप्ताह ही अभ्यास पूरा हुआ है, जिसमें अभ्यास किया गया कि किस प्रकार, किसी चिन्हित जगह पर जवानों को उतारकर उसे कब्जे में लेना है. वायुसेना के साथ मिलकर विंटर स्टॉकिंग की एयर लिफ्ट एक्सरसाइज भी की गई.

लाइन ऑफ कंट्रोल यानी पाकिस्तान सीमा पर ऑपरेशन प्लानिंग को वेलिडेट करने का अभ्यास कश्मीर में जारी है. इसके साथ ही जैसलमेर में भी इंडियन आर्मी अभ्यास कर रही है. लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल यानी चीन बॉर्डर के लिए अलग अलग सेक्टर में सेना की प्रैक्टिस चल रही है. सेंट्रल सेक्टर का अभ्यास हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हिमालयन रेंज पर हो रहा है. अरूणाचल प्रदेश में 15000 फीट की ऊंचाई पर पिछले सप्ताह से सैन्य अभ्यास शुरू हुआ था. वहीं जैसलमेर में चल रहा अभ्यास 26 नवंबर को ख़त्म होगा.

 

प्रधानमंत्री मोदी 25 नवंबर को नोएडा हवाई अड्डे का शिलान्यास करेंगे

महू: राष्ट्रीय धरोहर घोषित होगी डॉ भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली

पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर इस राज्य में मिली राहत, जानिए अपने शहर का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -