ड्रैगन को आँख दिखाने के लिए तैयार भारत, LAC पर तैनात किए T-90 और T-72 टैंक

Sep 27 2020 02:13 PM
ड्रैगन को आँख दिखाने के लिए तैयार भारत, LAC पर तैनात किए T-90 और T-72 टैंक

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बॉर्डर विवाद को लेकर लंबे समय से गतिरोध जारी है। जारी तनाव के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) तनाव को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच अनेक बार सैन्य बातचीत भी की गई है। इस बीच इंडियन आर्मी के टैंक और इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स पूर्वी लद्दाख में चुमार-डेमचोक क्षेत्र में बॉर्डर के पास तैनात हैं।

इंडियन आर्मी ने BMP-2 इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स के साथ T-90 और T-72 टैंकों को तैनात किया है जो पूर्वी लद्दाख में चुमार-डेमचोक क्षेत्र में बॉर्डर के पास -40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में भी सर्विस दे सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह कठोर सर्दियों के दौरान जम न जाए, सेना ने 3 तरह के ईंधनों का इस्तेमाल किया है। बॉर्डर विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच तक़रीबन पांच महीने से गतिरोध जारी है और सर्दियों के आगमन के साथ, इंडियन आर्मी की बख्तरबंद रेजिमेंट 14,500 फीट से ज्यादा ऊंचाई पर चीनी सेना को ले जाने के लिए तैयार हैं। बता दें कि लद्दाख में सबसे अधिक सर्दियां देखी जाती हैं।

आपको बता दें कि हालिया सैन्य वार्ता में चीनी सेना ने पैंगोग झील के दक्षिणी किनारे से सैनिकों को पीछे हटाने से शुरुआत करने पर बल दिया, किन्तु इंडियन आर्मी ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी बिंदुओं पर तनाव दूर करने के लिए एक साथ कदम उठाए जाने चाहिए।  

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के हाथ आई सफलता, अल-कायदा के मुर्शिदाबाद मॉड्यूल का एक और आरोपी गिरफ्तार

1 अक्टूबर से हर मिठाई की दूकान पर लागू होगा ये नियम, ग्राहकों को मिलेगा लाभ

अब जरुरी होगा बिजली का स्मार्ट मीटर लगवाना, लागु होंगे नए नियम