चीन के खिलाफ भारत ने दिखाए सख्त तेवर, LAC पर तैनात की बोफोर्स तोपें
चीन के खिलाफ भारत ने दिखाए सख्त तेवर, LAC पर तैनात की बोफोर्स तोपें
Share:

लेह: ​​कारगिल युद्ध के दौरान ​पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ाने वाली बोफोर्स तोपों की ​​पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (​​LAC) पर​ तैनात किए जाने से संकेत मिलते हैं कि इस बार भारत चीन के किसी भी तरह के दबाव में नहीं आने वाला है​​। ​गलवान घा​​टी से चीन की सेना भले ही 2 किलोमीटर पीछे चली गई हो किन्तु पैंगोंग सो झील के फिंगर ​4 क्षेत्र में चीनी जवान अभी ​​भी जमे हुए हैं।

​​चीन के इतनी आसानी से कदम पीछे हटा लेने के पीछे भी उसकी कोई गहरी ​चाल मानकर भारत भी ​​​अपनी तैयारियों में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहता​​।​ ​​इसी के साथ ही अनंतनाग में ​​हवाई पट्टी का निर्माण चीन की किसी भी दुस्साहस का जवाब देने के लिए भारत की कड़ी तैयारियों की तरफ संकेत कर रहा है​।​​ इंडियन आर्मी और चीनी सेना (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी- PLA) के बीच छह दौर की वार्ता विफल होने के बाद ​2 जून को हुई डिवीजनल कमांडर स्तर की बातचीत भी नाकाम रही। अब पूर्वी लद्दाख में ब्रिगेडियर स्तर की अगली बैठक 6 जून को निर्धारित की गई है।​

लगातार वार्ता फेल होते देख सैन्य विशेषज्ञों का मानना है कि चीन बातचीत के बहाने वक़्त ले रहा है और अन्दर ही अन्दर अपनी तैयारियां करने में जुटा हुआ है​​। केंद्रीय​ ​रक्षामंत्री ​राजनाथ सिंह ने ​उम्मीद जताई कि 6 जून को फिर दोनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों के स्तर पर होने वाली वार्ता में विवाद का कुछ न कुछ समाधान  जरूर निकलेगा​​।​ ​इस बैठक में दोनों सेनाओं के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारी शामिल होंगे​​​​।​ ​इस मीटिंग को भारत की तरफ से लेह स्थित 14 कॉर्प कमांडर का डेलीगेशन लीड करेगा​​​​।

रिलायंस का राइट्स इश्यू हुआ हिट, मुकेश अंबानी ने ​​किया ​शुक्रियादा

नाबालिग लड़की की कराई जा रही ​थी शादी, पुलिस ने दर्ज किया मामला

कर्नाटक : राज्य में आने वाले लोगों को इस प्रक्रिया का करना पड़ेगा सामना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -