भारतीय सेना ने ‘क्लस्टर बम ’ के उपयोग से किया इनकार
भारतीय सेना ने ‘क्लस्टर बम ’ के उपयोग से किया इनकार
Share:

नई दिल्लीः भारतीय सेना ने कल के ऑपरेशन में क्लस्टर बम के किसी भी प्रयोग से इनकार कर दिया। दरअसल, पाक सेना ने आरोप लगाया था भारतीय सेना सीमा पार फायरिंग में क्लस्टर बम का उपयोग कर रही है जिससे आम नागरिक भी निशाना बन रहें हैं। भारतीय सेना ने कहा है कि पाकिस्तानी सेना नियमित रूप से आतंकवादियों की घुसपैठ कराती रहती है और इस दौरान उनकी मदद के लिए विभिन्न हथियारों से फायरिंग करती है। सैन्य संचालन स्तर की बैठकों में भारत ने निरंतर कहा है कि वह इस तरह के आतंकी गतिविधियों का करारा जवाब देगा।

भारतीय सेना यह कार्रवाई केवल सैन्य ठिकानों और घुसपैठियों के खिलाफ ही करती है। पाकिस्तान की सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जिनेवा संधि और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों के इस 'उल्लंघन' पर ध्यान देना चाहिये। गफूर ने बताया, 'भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पर आम लोगों को निशाना बनाने के लिये जानबूझकर क्लस्टर एम्यूनेशन का उपयोग किया। यह जेनेवा संधि और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का उल्लंघन है।'

प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय सैनिकों ने 30 जुलाई की रात नीलम घाटी में आम लोगों को निशाना बनाया, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और 11 लोग घायल हो गए। मृतकों में चार साल का एक बच्चा भी शामिल है। भारतीय सेना ने पाकिस्तान के इन दावों को खारिज करते हुए कहा कि उसके आरोप 'पूरी तरह से गलत बयानी' हैं। उधर पाक विदेश मंत्री ने इस मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की बात कही है।

अब गिर सकती है कमलनाथ सरकार, IT की जांच में फंसे MP के 30 विधायक !

कमलनाथ सरकार का बड़ा ऐलान, इस नंबर पर दें मिलावटखोरी की सूचना और पाएं इनाम

होशंगाबाद में मूसलाधार बारिश ने ढाया कहर, रिहायशी इलाकों में घुसा पानी, सड़कें जलमग्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -