भारत-चीन सीमा पर फिर बढ़ा तनाव, भारतीय सेना ने मांगी 9 नई बटालियन

Feb 11 2019 09:01 PM
भारत-चीन सीमा पर फिर बढ़ा तनाव, भारतीय सेना ने मांगी 9 नई बटालियन

पापुमपारे: अरुणाचल प्रदेश से सटी चीन सीमा पर चीनी सैनिकों की ओर से आए दिन होने वाली घुसपैठ पर अंकुश लगाने के लिए इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस बल (आईटीबीपी) ने गृह मंत्रालय से 9 अतिरिक्त बटालियन भेजने की मांग की है. भारत चीन बॉर्डर पर भारतीय सेना के साथ लेह से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक आईटीबीपी के जवान खड़े हुए हैं. 

सुप्रीम कोर्ट का आयोग को निर्देश, 90 दिनों में तय करो अल्पसंख्यकों की परिभाषा और नियम

बताया जा रहा है कि चीनी सैनिक आए दिन जम्मू कश्मीर के लेह से लेकर उत्तराखंड के बारोहोती और अरुणाचल प्रदेश में घुसपैठ करते रहते हैं. अरुणाचल प्रदेश में आईटीबीपी की एक चौकी से दूसरी चौकी की दूरी कई स्थानों पर 100 किलोमीटर से भी अधिक है. ऐसे में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की सूचना सही समय पर नहीं मिल पाती है. पहाड़ी और जंगली इलाके में गश्त करना आसान नहीं होता है और कैंप के बीच में कई किलोमीटर की दूरी होने से ये समस्या और भी जटिल हो जाती है. गृह मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, आईटीबीपी की फाईल कई महीनों से मंत्रालय में लटकी हुई है. इस फाइल पर रक्षा मंत्रालय की भी अनुमति अनिवार्य है.

सोना के भावों में तेजी के साथ चांदी में दिखी जोरदार गिरावट

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, 'अरुणांचल प्रदेश से सटे क्षेत्र बेहद संवेदनशील है और लेह और बारोहती के मुकाबले अरुणांचल प्रदेश में आईटीबीपी की तादाद कम है, ऐसे में आईटीबीपी को 9 नई बटालियनों की आवश्यकता है, किन्तु अभी रक्षा मंत्रालय के उत्तर का इतंजार किया जा रहा है.'

खबरें और भी:-

डॉलर के मुकाबले बढ़त के साथ खुला रुपया

सप्ताह की शुरुआत में गिरावट के साथ खुले बाजार

कई दिनों बाद आज पेट्रोल-डीजल के दामों में दिखाई दी बढ़त