सेना प्रमुख रावत ने की मालदीव के विदेश मंत्री से मुलाकात, इस मुद्दे पर हुई चर्चा
सेना प्रमुख रावत ने की मालदीव के विदेश मंत्री से मुलाकात, इस मुद्दे पर हुई चर्चा
Share:

नई दिल्लीः भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत इन दिनों भारत के अहम समुद्री पड़ोसी देश मालदीव के दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने राजधानी माले में मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों ने साझा खतरों से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने का संकल्प लिया।अधिकारियों ने कहा कि जनरल रावत और शाहिद ने बदलते क्षेत्रीय सुरक्षा हालात की समीक्षा की और द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने का संकल्प व्यक्त किया।

इस दौरान आपसी हितों के कई अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई। सैन्य प्रमुख रावत ने एक अलग कार्यक्रम में भारतीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से मालदीव के सशस्त्र बलों को भी संबोधित किया। उन्होंने भारतीय समुद्री क्षेत्र पर जोर देते हुए अहम समुद्री मार्गो में आवाजाही की आजादी सुनिश्चित करने का आह्वान किया ताकि स्थायी सुरक्षा माहौल बना रहे। इस मौके पर भारतीय सेना प्रमुख ने मालदीव के चीफ ऑफ डिफेंस फोर्सेज मेजर जनरल अब्दुल्ला शमाल को वाहन और विभिन्न सैन्य कलपुर्जे भी सौंपे।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि ये कलपुर्जे मालदीव के सशस्त्र बलों की संचालन और कार्य कुशलता में बढ़ोतरी करेंगे। बता दें कि हाल ही में मालदीव में सत्ता परिवर्तन हुआ है। मालदीव की पूर्ववर्ती सरकार को चीन का करीबी माना जाता था। वर्तमान सरकार से भारत को काफी उम्मीदें हैं । जिससे वह क्षेत्र में बढ़ते चीन के असर को नियंत्रित कर सके। 

आरएसएस प्रमुख भागवत ने संघ की विचारधारा को लेकर कही यह बात

महाराष्ट्र चुनावः पीएम मोदी और अमित शाह का तय हुआ कार्यक्रम, इतने रैलियों को करेंगे संबोधित

राष्ट्रपति कोविंद ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती की पूर्व संध्या पर दिया राष्ट्र के नाम संदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -