दो दिवसीय जम्मू कश्मीर दौरे पर सेनाध्यक्ष नरवणे, लेंगे सैन्य तैयारियों का जायज़ा

नई दिल्ली: भारत-पाकिस्तान के बीच लाइन ऑफ़ कंट्रोल (LoC) पर शांति-समझौते के 100वें दिन होने के अवसर पर खुद थलसेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे जम्मू-कश्मीर में उपस्थित रहेंगे. बुधवार को थल सेनाध्यक्ष दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुँच रहे हैं. इस दौरान वह LoC के हालात की समीक्षा के साथ ही इंडियन आर्मी की ऑपरेशन्ल तैयारियों का भी जायजा लेंगे.

बता दें कि इसी साल 25 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के DGMO यानी डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशन्स के बीच संघर्षविराम को लेकर करार हुआ था. इस समझौते के तहत दोनों देशों की सेनाएं लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) पर शांति बनाकर रखेंगी यानी फायरिंग और हमला नहीं करेंगी. यदि सैनिक ऐसा करते भी हैं तो दोनों देशों की सेनाओं के स्थानीय कमांडर्स बातचीत से मामले को सुलझाएंगे. 

इस समझौते के बाद से नियंत्रण रेखा (LoC) पर ना तो कोई गोलीबारी की घटना सामने आई है. हालांकि, जम्मू से सटे अंतर्राष्ट्रीय सीमा (इंटरनेशनल बाउंड्री यानि IB) पर अवश्य कुछ छिटपुट घटनाएं सामने आई हैं. इंडियन आर्मी के सूत्रों की मानें तो भले ही पाकिस्तान की ओर से पिछले तीन महीने में कोई सीजफायर का उल्लंन नहीं हुआ है, लेकिन इस तरह की रिपोर्ट्स जरूर आ रही हैं कि पाकिस्तानी सेना LoC से सटे हुए इलाकों में अपनी तैनाती बढ़ा रही है.

फिल्म निर्माता रमेश सिप्पी और डेविड लीन को समर्पित किया प्रियदर्शन ने अपना राष्ट्रीय पुरस्कार

'मैगी' को लेकर फिर आई बुरी खबर, Nestle ने खुद माना- ये सेहत के लिए अच्छी नहीं

कच्चे तेल की कीमत में तीन महीने में आया सबसे अधिक उछाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -