चीनी सेना पर इंडियन आर्मी ने हासिल की बढ़त, LAC के 6 अहम ठिकानों पर किया कब्ज़ा
चीनी सेना पर इंडियन आर्मी ने हासिल की बढ़त, LAC के 6 अहम ठिकानों पर किया कब्ज़ा
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बीते कई दिनों से बॉर्डर पर तनाव की स्थिति बनी हुई है. दोनों देशों की तरफ से की गई ढेरों कोशिशों के बाद भी सीमा पर तनातनी अभी समाप्त नहीं हुई है. इस बीच इंडियन आर्मी ने बीते तीन सप्ताह के दौरान एलएसी से लगे छह नए बड़े ठिकानों पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. 

ANI की रिपोर्ट्स के अनुसार, '29 अगस्त से सितंबर के दूसरे सप्ताह के बीच इंडियन आर्मी ने छह नए ठिकानों पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. हमारी सेना ने जिन ठिकानों पर अपनी पकड़ बढ़ाई है उनमें मगर हिल, गुरुंग हिल, रिचेन ला, रेजांग ला, मुखपरी और फिंगर 4 से सटे ठिकाने शामिल हैं.' सूत्रों ने बताया है कि ये ठिकाने अब तक खाली पड़े हुए थे, किन्तु इन पर कब्जा जमाने की कोशिश में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) जुटी हुई थी. इस प्रकार इंडियन आर्मी ने इन पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर पीएलए पर बढ़त प्राप्त कर ली है.

सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि चीनी सेना की तरफ से ठिकानों पर कब्जा करने की कोशिशों को विफल करने के लिए हवा में गोलियां चलाई गईं. उन्होंने बताया कि पैंगांग को उत्तरी किनारे से लेकर झील के दक्षिणी किनारे के बीच तीन बार फायरिंग हुई. सूत्रों ने यह स्पष्ट कर दिया कि ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप हिल LAC के चीनी ओर हैं. वहीं, जिस ठिकानों पर सेना ने अपनी पकड़ मजबूत की है वो बॉर्डर की भारतीय तरफ में हैं.

एआईएफएफ जल्द कोचों के लिए करेगा अंतर्राष्ट्रीय वर्चुअल कांफ्रेंस का आयोजन

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में बड़ी गिरावट, 35.3 करोड़ डॉलर फिसला

देश की ईंधन मांग में इस वर्ष 11.5 फीसद की गिरावट रहने के आसार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -