चीन की चाल फिर नाकाम ! इंडियन आर्मी ने भारतीय क्षेत्र में घूमते चीनी सैनिक को किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास भारतीय इलाके में इंडियन आर्मी ने एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, शुक्रवार तड़के LAC पर भारत की ओर एक चीनी सैनिक पकड़ा गया है। ये चीनी सैनिक Pangong Tso झील के दक्षिण में अरेस्ट किया गया है। चीन के इस सैनिक ने LAC पार की थी, जिसके बाद उसे भारतीय सेना द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। इस बात की जांच की जा रही है कि किन परिस्थितियों में उसने LAC पार की।

बता दें कि गत वर्ष मई के महीने से लद्दाख में LAC पर भारत और चीन के बीच गतिरोध जारी है। यहां दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने खड़ी हैं। सेना के सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया कि चीनी सैनिक को पहले से निर्धारित प्रक्रियाओं और परिस्थितियों के मुताबिक, डील किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि Rezang La के कब्ज़े से गिरफ्तार किए गए PLA के सैनिक के बारे में चीनी सेना को जानकारी दे दी गई है। दोनों सेनाएं इस सैनिक को लेकर आपस में बातचीत कर रही हैं।

आपको बता दें कि ये पहली दफा नहीं है कि चीनी सैनिक को भारतीय क्षेत्र से पकड़ा गया हो। इससे पहले अक्टूबर 2020 में भी एक चीनी सैनिक को लद्दाख में भारत के इलाके से अरेस्ट किया गया था। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के इस सैनिक को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में सोमवार को उस वक़्त पकड़ लिया गया जब वह LAC पर भटक कर भारतीय क्षेत्र में आ गया था। चीनी सैनिक की शिनाख्त कॉर्पोरल वांग या लान्ग के रूप में हुई थी। उसे ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े समेत आवश्यक चिकित्सा सहायता मुहैया करायी गयी थी। बाद में इस सैनिक चीनी सेना के सुपुर्द कर दिया गया था।

मुकेश अंबानी को लगा बड़ा झटका, नहीं रहे दुनिया के सबसे 10वें अमीर शख्स

मात्र 1299 रुपये में हवाई सफर का मौका दे रही Vistara, आज रात तक ही है सेल

असम के जयचेंग जय दोहुतिया ने बागजान में लगी आग पर बनाएँगे फिल्म

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -