कोरोना काल में 'संकटमोचक' बनी इंडियन एयरफोर्स, देश के कोने-कोने में लगातार पहुंचा रही ऑक्सीजन

May 05 2021 10:57 AM
कोरोना काल में 'संकटमोचक' बनी इंडियन एयरफोर्स, देश के कोने-कोने में लगातार पहुंचा रही ऑक्सीजन

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर से देश लगातार जूझ रहा है और कई राज्यों के अस्पतालों में चिकित्सा ऑक्सीजन और बिस्तरों की किल्लत हो गई है. इसी बीच इंडियन एयरफोर्स देश के अंदर ऑक्सीजन टैंकर और सिलेंडर के परिवहन के लिए कई घरेलू उड़ानों का संचालन कर रही है. बताया जा रहा है कि इंडियन एयरफोर्स की ओर से 180 से ज्यादा क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों (Cryogenic oxygen containers) का परिवहन किया गया है. 

इसके साथ ही अन्य राहत सामग्री जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन संबंधी उपकरण, जरुरी दवाएं और अस्पताल उपकरण का भी परिवहन किया गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, इंडियन एयरफोर्स की RAMT (रैपिड एक्शन मेडिकल टीम), इंडियन नेवी के चिकित्सा अधिकारियों और कर्मियों को बी एयरलिफ्ट भी किया गया है. कुल आठ सी -17, चार आईएल -76, दस सी -130 और 20 एएन -32 विमान, साथ ही एमआई -17 वी 5 और चिनूक हेलीकॉप्टर इंडियन एयरफोर्स की ओर से नियोजित किए गए हैं.

बता दें कि भारतीय वायुसेना द्वारा विदेशों से ऑक्सीजन भारत लाने का सिलसिला जारी है. कोरोना महामारी के संकटकाल में अचानक पैदा हुई विकराल परिस्थिति में वायुसेना लोगों को सांस पहुंचाने का कार्य कर रही है. देश-विदेश से ऑक्सीजन के टैंकर और कंटेनर भारत के विभिन्न जगहों पर पहुंचाए जा रहे हैं.

कोरोना: इमरजेंसी हेल्थ सेवा के लिए 50,000 करोड़ रुपये देगा RBI, शक्तिकांत दास ने किया ऐलान

ख़त्म हुए चुनाव, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर लगी आग, जानिए आज के भाव

2021-22 के लिए भारत की आशाओं को बड़ा झटका, Goldman Sachs ने कम किया वृद्धि अनुमान