भारत को आज मिलेंगे 3 और राफेल जेट, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग
भारत को आज मिलेंगे 3 और राफेल जेट, अंबाला एयरबेस पर होगी लैंडिंग
Share:

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स को आज तीन और राफेल फाइटर जेट मिलने वाले हैं. तीनों राफेल विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद शाम तक अंबाला एयरबेस पर लैंड होंगे. इससे पहले पांच राफेल फाइटर जेट का पहला बेड़ा 28 जुलाई को भारत पहुंचा था. इन्हें 10 सितंबर को इंडियन एयरफोर्स में शामिल किया गया था. भारत ने फ्रांस से 36 राफेल विमान खरीदने का अनुबंध किया है.

फिलहाल, तीन नए फाइटर जेट्स की लैंडिंग के साथ ही भारत में राफेल विमानों की तादाद आठ हो जाएगी. राफेल लड़ाकू विमानों की तैनाती पहले ही की जा चुकी है. लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी गतिरोध के बीच उन्हें लद्दाख में तैनात किया गया. राफेल लड़ाकू विमान के लिए अलग-अलग बैच में भारतीय वायुसेना के पायलटों को फ्रांस में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. बता दें कि फ्रांस की कंपनी दसॉ एविएशन से पांच राफेल फाइटर जेट का पहला जत्था 28 जुलाई को भारत पहुंचा था.

इस बेड़े ने फ्रांस से टेक ऑफ के बाद संयुक्त अरब अमीरात में हाल्ट किया था, जहां उसने ईंधन भरा था. राफेल के पहले जत्थे को जब वायुसेना में शामिल किया गया था, तब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसे गेम चेंजर बताया था. उनका दावा था कि राफेल के साथ वायुसेना ने टेक्नोलॉजी के स्तर पर बढ़त प्राप्त कर ली है. यह नवीनतम हथियारों और सुपीरियर सेंसर से लैस लड़ाकू विमान है.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव का सोने पर पड़ा असर, रहा ये हाल

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों आज भी स्थिर, जानिए भाव

बाजार व्यापार उच्च अमेरिकी चुनाव के परिणामों निकले आगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -