अचूक और बेहद विध्वंसक 'हैमर मिसाइल' से लैस हुआ Tejas, चंद सेकंडों में नष्ट हो जाएगा दुश्मन
अचूक और बेहद विध्वंसक 'हैमर मिसाइल' से लैस हुआ Tejas, चंद सेकंडों में नष्ट हो जाएगा दुश्मन
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना की ताकत में अब और इजाफा हो गया है. चीन के साथ लगातार जारी टकराव के कारण उत्तरी और पूर्वी सीमा को सुरक्षित करने के लिए अब भारतीय वायुसेना को नया, सटीक और ताकतवर मिसाइल मिली है. ये मिसाइल जब दुश्मन पर गिरेगी तो उसे जड़ से खत्म कर देगी. फ्रांस से भारत को हैमर मिसाइल (Hammer Missile) मिली है, जिसे LCA तेजस फाइटर (LCA Tejas Fighter) में लोड किया जाएगा. 

LCA तेजस फाइटर में हैमर मिसाइल लगने के बाद हमारा यह दमदार फाइटर जेट दुश्मन के बंकर को 70 किलोमीटर दूर से ही नष्ट कर देगा. आपको लगेगा कि यह दूरी तो मिसाइल के हिसाब से छोटी है, किन्तु इससे बालाकोट हवाई हमले (Balakot Airstrike) जैसे मिशन को पूरा करने में काफी अधिक सहायता मिलेगी. क्योंकि कम दूरी से मारी गई मिसाइल से सटीकता में इजाफा होता है. बता दें कि LCA तेजस फाइटर के लिए हैमर मिसाइल (Hammer Missile) को इमरजेंसी प्रॉक्योरमेंट के अंतर्गत मंगाया गया था. तेजस के साथ ही यह मिसाइल राफेल लड़ाकू विमान में भी लगाई गई हैं. वायुसेना ने यह तो नहीं बताया कि कितनी मिसाइलें आई हैं, किन्तु वायुसेना के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, कुछ सौ मिसाइलें भारत पहुंची हैं.  

इन मिसाइलों के कारण तेजस लड़ाकू विमान को हाई एल्टीट्यूड वाले इलाके यानी हिमालय के पर्वतों में छिपे चीनी दुश्मनों को मार गिराने में आसानी होगी. यह पूर्वी लद्दाख के इलाके में चीन की आर्मी के बंकरों और पोस्ट को ध्वस्त कर सकती है. भारत सरकार ने LCA तेजस फाइटर  के दो स्क्वाड्रन को एक्टिवेट कर दिया है. चार और स्क्वाड्रन को एक्टीवेट करने की प्रक्रिया जारी है. 

बिहार में भीषण सड़क हादसा, सुशांत सिंह राजपूत के 6 रिश्तेदारों की दर्दनाक मौत, 4 घायल

खेल पुरस्कार पाने वालों को कोहली ने दी बधाई, यहाँ देखें सम्मानितों की पूरी सूची

सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज का नया भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -