मिजोरम अग्निकांड: 32 घंटों से धधक रही आग शहरों में पहुंची, राहत कार्य में जुटी वायुसेना
मिजोरम अग्निकांड: 32 घंटों से धधक रही आग शहरों में पहुंची, राहत कार्य में जुटी वायुसेना
Share:

आइज़वाल: मिजोरम के लुंगलेई शहर के जंगलों में कई घंटों से आग भड़की हुई है और यह लगातार फैलती जा रही है. मिजोरम के सीएम जोरमथंगा ने आग बुझाने के लिए रविवार को केंद्र सरकार से सहायता मांगी, जिसके बाद इंडियन एयरफोर्स ने दो हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. रक्षा मंत्रालय के शिलॉन्ग पीआरओ ने बताया कि कहा कि राज्य सरकार के आग्रह पर वायुसेना लुंगलेई और उसके आसपास के इलाकों में आग बुझाने के लिए अपने दो हेलीकॉप्टरों को तैनात कर रहा है. इसके बाद मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने भारतीय वायुसेना और केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया.

लुंगलेई में ये आग 24 अप्रैल को सुबह 7 बजे आरंभ हुई थी. लुंगलेई दक्षिणी मिजोरम जिले की राजधानी है. आग मुख्य रूप से शहर के आसपास के उन जंगलों में फैली थी, जहां अधिक आबादी नहीं है. मगर अब यह शहर के भीतर 10 से ज्यादा ग्राम परिषद क्षेत्रों में भी फैलने लगी है. कुछ इलाको जैसे कि जोटलंग, सेर्केन, चनमारी में आग कुछ इमारतों तक पहुंच गई. हालाँकि, आग की वजह से अभी तक किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है.

जंगल के अधिकारी, दमकलकर्मी और स्थानीय वॉलेंटियर्स भी निरंतर आग बुझाने का प्रयास कर रहे हैं. कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. लुंगलेई में कई जगहों पर ये प्रयास जारी है, किन्तु 32 घंटे से अधिक समय से जारी अभियान के बाद भी आग को बुझाया नहीं जा सका है. स्थानीय लोगों और दमकलकर्मियों के अलावा असम राइफल्स और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवान भी आग बुझाने में जुटे हुए हैं.

रिलायंस का बड़ा कदम, BP के साथ मिलकर करेगा देश की 15 फीसद गैस की आपूर्ति

कांग्रेस शासित 4 राज्य बोले- 1 मई से नहीं कर सकेंगे टीकाकरण, बताई ये वजह

इसे कहते हैं असली विधायक, बेटे की शादी के लिए जोड़ी रकम से 1500 लोगों को लगवाएंगे टीका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -