Cyclone Amphan: राहत कार्यों में जुटी भारतीय वायुसेना, प्रभावित इलाकों में पहुंचा रही मदद

May 23 2020 02:25 PM
Cyclone Amphan: राहत कार्यों में जुटी भारतीय वायुसेना, प्रभावित इलाकों में पहुंचा रही मदद

नई दिल्ली:  चक्रवाती तूफान 'अम्फान' ने देश के दो प्रदेश ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में भारी तबाही मचाई है। दोनों प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई, जिसमें पेड़ और दीवारें गिरने की वजह से ओडिशा में तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं इस खतरनाक चक्रवात की वजह से राज्य में कम से कम 80 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और हजारों लोग बेघर हो गए।

इस बीच इंडियन एयरफोर्स ने चक्रवात अम्फान से प्रभावित इलाकों में राहत कार्यों के लिए 25 विमानों और 31 हेलिकॉप्टरों को लगा रखा है। वायुसेना ने बताया कि राहत कार्यों के लिए जरुरी उपकरणों के साथ इन विमानों और हेलीकॉप्टरों को तैयार किया गया है और एयरफोर्स के विभिन्न ठिकानों पर तुरंत तैनाती के लिए चालक दल के साथ आदेश की प्रतीक्षा में हैं।

 बुधवार की शाम अम्फान तूफान पश्चिम बंगाल के सुंदरबन पहुंचा था। इस सबसे तेज तूफान से भारत का पूर्वी तटीय इलाका सर्वाधिक प्रभावित हुआ है। इस चक्रवाती तूफान से ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बड़े स्तर पर बुनियादी ढांचे को क्षति पहुंची है। आपको बता दें कि चक्रवात 'अम्फान' गुरुवार को धीमा पड़ गया, हालांकि इससे एक दिन पहले इस तूफ़ान ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाई जहां इसके चलते 85 लोगों की जान चले गई और दो जिले 'पूरी तरह तबाह' हो गए हैं। 

इस राज्य में ब्रांड बन चुका है कोरोना

इस स्थान पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए बनाए गए खास क्वारंटाइन सेंटर

यहां पर 15 जून से खुलने वाले है स्कूल, सरकार ने लिया बड़ा फैसला