6 महीने बाद मिग-21 के कॉकपिट में वापस लौटे पाक को धुल चटाने वाले अभिनन्दन

6 महीने बाद मिग-21 के कॉकपिट में वापस लौटे पाक को धुल चटाने वाले अभिनन्दन

नई दिल्ली: इंडियन एयरफोर्स के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने दोबारा मिग 21 जेट उड़ाना शुरू कर दिया है। वर्तमान फाइटर कॉकपिट में लगभग छह महीने बाद दोबारा लौटे हैं। सेना के उच्च अधिकारी ने प्रेस वालों को जानकारी देते हुए बताया है कि अभिनंदन वर्तमान ने दोबारा मिग 21 उड़ाना शुरू कर दिया है।

अभिनंदन वर्तमान अभी राजस्थान में इंडियन एयरफोर्स के अड्डे पर सेवा दे रहे थे। अभिनंदन को वीर चक्र से नवाज़ा गया था। पाकिस्तान की बॉर्डर में एफ-16 विमान को गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने एक बार वापस मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाया। एक मेडिकल बोर्ड ने उनका मेडिकल चेकअप कर फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया था। आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन को पुनः फाइटर जेट के कॉकपिट में बैठने की अनुमति दे दी थी।

इसके लिए अभिनंदन को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से होकर गुजरना पड़ा था, जिसमें वे पास हुए थे। पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी को तड़के इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नष्ट कर दिया था। हालांकि, इसके बाद पाकिस्तान ने नापाक चाल चलते हुए अपने लड़ाकू विमान भारतीय सीमा में घुसा दिए थे, जिसे खदेड़ते हुए अभिनन्दन पाक सीमा में लैंड कर गए थे, उन्हें वहां गिरफ्तार कर लिया गया था, हालांकि, भारत के दबाव के आगे पाक को अभिनन्दन को वापस लौटाना पड़ा।  

चिदंबरम की गिरफ़्तारी पर नकवी का तंज, कहा- भ्रष्टाचार और कांग्रेस एक दूसरे के पूरक

अब स्कूलों के पाठ्यक्रम में शामिल होंगे राजीव गाँधी, छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने शुरू की तैयारी

सैन्य मुख्यालय का पुनर्गठन जारी, राजनाथ सिंह ने 206 सैन्य अफसरों को फिल्ड पर भेजा