आज खुलेंगे हेलीकाप्टर क्रैश के राज, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

नई दिल्ली: चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर क्रैश मामले की जांच की रिपोर्ट आज बुधवार को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सौंप दी जाएगी. भारतीय वायुसेना की अगुवाई में मामले की तफ्तीश कर रही ट्राई सर्विस जांच दल बुधवार को रक्षा मंत्री के सामने प्रेजेंटेशन देगी और अपनी रिपोर्ट सौपेंगी. 

बात दें कि 8 दिसंबर को हुए हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 12 अन्य जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद वायु सेना ने घटना की छानबीन के आदेश दिए थे. जांच दल की अगुवाई एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे हैं और इसमें सेना और नौसेना के दो ब्रिगेडियर रैंक के अफसर शामिल हैं.रक्षा मंत्रालय से संबंधित सूत्रों ने जानकारी दी है कि रक्षा मंत्री को दी जाने वाली प्रेजेंटेशन के दौरान भारतीय वायु सेना के उच्च अधिकारियों के साथ ही रक्षा मंत्रालय के कई बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे. 

सूत्रों का कहना है कि मामले की छानबीन कर रही ट्राई सर्विस टीम ने वरिष्ठ अधिकारियों को लेकर जा रहे हेलिकॉप्टर के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर को रिवाइस करने की अनुशंसा भी की है. बता दें कि हेलकॉप्टर क्रैश की जांच का आदेश दिए जाने के बाद ब्लैक बॉक्स भी बरामद कर लिया गया था. ब्लैक बॉक्स को फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (Flight Data Recorder) भी कहा जाता है. ब्लैक बॉक्स मिलने के यह माना जा रहा था कि इस मामले में कई महत्वपूर्ण जानकारी सामने आ सकती है.

राष्ट्रीय शिक्षा नीति महात्मा गांधी की "नई तालीम" का अनुसरण करती है: उपराष्ट्रपति

लीबिया की संसद ने राष्ट्रपति चुनाव की नई तारीख की मांग की

दक्षिण अफ्रीका: संसद में आरोपित संदिग्ध अदालत में पेश होगा

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -