पाक से तनातनी के बीच बढ़ेगी भारत की सैन्य शक्ति, इंडियन एयरफोर्स को इस दिन मिलेगा पहला राफेल
पाक से तनातनी के बीच बढ़ेगी भारत की सैन्य शक्ति, इंडियन एयरफोर्स को इस दिन मिलेगा पहला राफेल
Share:

नई दिल्ली: कश्‍मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच तनातनी के बीच भारत की सैन्‍य ताकत में इजाफा होने जा रहा है। दरअसल, भारत को फ्रांस से अपना पहला राफेल फाइटर जेट मिलने जा रहा है। यह भारत को मिलने वाला पहला फाइटर जेट विमान होगा। खुद रक्षा मंत्री रामनाथ सिंह और एयरफ़ोर्स चीफ बीएस धनोआ इसे लेने के लिए फ्रांस जाने वाले हैं।
 
जानकारी के मुताबिक, 20 सितंबर को राजनाथ सिंह और बीएस धनोआ की उपस्थित में राफेल जेट विमान भारतीय वायुसेना को सौंपा दिया जाएगा। भारतीय वायुसेना के अनुसार, फ्रांस के अधिकारी वहां रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और कई रक्षा अधिकारियों की उपस्थिति में राफेल विमान को भारत को देंगे।  दरअसल, सितंबर 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल फाइटर जेट खरीदने को लेकर डील हुई थी। इन विमानों की कीमत 7।87 बिलियन यूरो निर्धारित की गई थी।

गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स राफेल जेट विमान को उड़ाने के लिए 24 पायलटों इसके लिए ट्रेनिंग देगा। इसके बाद राफेल फाइटर जेट पहली बार देश की सुरक्षा के लिए उड़ने को तैयार होंगे। सभी पायलट तीन बैचों में प्रशिक्षण लेंगे। बताया जा रहा है कि इंडियन एयरफोर्स राफेल विमान की एक-एक टुकड़ी को हरियाणा के अंबाला और पश्चिम बंगाल के हाशिमारा में अपने एयरबेस पर बनाने जा रही है।

यमुना में आई बाढ़ से दिल्ली के किसानों को हुआ इतना नुकसान

इस सेक्टर में होगा पांच लाख करोड़ रुपये से अधिक का इनवेस्टमेंट

यूपी में महंगा हुआ पेट्रोल, जानें नई कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -