एयरफोर्स ने पुणे से दिल्ली लिवर और किडनी पहुंचाकर बचाई 2 की जान
एयरफोर्स ने पुणे से दिल्ली लिवर और किडनी पहुंचाकर बचाई 2 की जान
Share:

नई दिल्ली : वायु सेना ने हाल ही में एक ऑपरेशन चला कर भारतीय सेना से जुड़े 2 लोगों की जान बचा ली .सेना का ये ऑपरेशन सेना के बाकि ऑपरेशन से अलग था. इसमें केवल डेढ़ घंटे में वायु सेना के विशेष विमान ने मिशन पूरा कर 2 लोगों तक किडनी और लिवर पहुंचा कर उनकी जान बचा ली.

प्राप्त जानकारी के अनुसार सेना से रिटायर 56 साल के एक सैनिक लिवर कैंसर से जूझ रहे थे. वहीं दूसरे जवान की किडनी फेल हो गई थी इन दोनों का ही इलाज दिल्ली के आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल में चल रहा था. 

वहीँ पुणे के आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज एंड कमांड हॉस्पिटल में इलाज करा रही 45 साल की महिला को ब्रेन डेड घोषित कर दिए जाने के बाद उनके परिजनों ने उनके अंगों को दान करने का निर्णय लिया. महिला के लिवर और दोनों कि़डनी को दान कर दिया गया. इनमें से एक किडनी को डॉक्टरों ने उसी अस्पताल में भर्ती एक मरीज में ट्रांसप्लांट किया. वहीं दूसरी किडनी और लिवर को शनिवार आधी रात वायुसेना के विमान से दिल्ली पहुंचाया गया जहाँ इन दोनों लोगों में इनका ट्रांसप्लांट किया गया .

दिल्ली के आर्मी अस्पताल के लिवर ट्रांसप्लांट युनिट के हेड कर्नल पीपी राव ने कहा की आमतौर पर पुणे से दिल्ली के सफर में 2 घंटे लगते है. लेकिन वायुसेना की मदद से यह काम केवल डेढ़ घंटे में ही हो गया हमने सर्जरी कर दी है और ट्रांसप्लांट के बाद दोनों मरीजों की सेहत में सुधार है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -