इंडियन एयरफोर्स की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, बताई बालाकोट स्ट्राइक की एक एक बात
इंडियन एयरफोर्स की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, बताई बालाकोट स्ट्राइक की एक एक बात
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के 6 आतंकी ठिकानों में से 5 को तबाह कर दिया था। भारतीय वायुसेना द्वारा जारी किए गए इंटरनल रिव्यू डॉक्युमेंट में इस बात का खुलासा किया गया है। बालाकोट हमलों के बारे में रिपोर्ट में बताया गया है कि मिराज 2000 जेट विमानों से दागे गए इजरायली स्पाइस 2000 (पीजीएम) ने छह ठिकानों में से पांच को निशाना बनाया था। 

सूत्रों ने बताया है कि सुधार के लिए संभावित क्षेत्रों के अपने विश्लेषण में, वायुसेना ने पाकिस्तान पर बढ़त के लिए उच्च तकनीकी क्षमता और वायु रक्षा प्रणाली पर बल दिया है। भारतीय वायुसेना की रिपोर्ट के अनुसार अगर सेना के पास उच्च तकनीकी क्षमता होती तो 27 फरवरी को पाकिस्तान के विफल हवाई हमले के दौरान भारत पाक को काफी नुकसान पहुंचाता। इस रिपोर्ट में 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविरों पर एयरफोर्स की  एयर स्ट्राइक और अगले दिन पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई के विभिन्न पहलुओं का सूक्ष्म परीक्षण किया गया है। 

आपको बता दें कि भारत ने पुलवामा में हुए आतंकी हमले का बदला लेने के लिए एयर स्ट्राइक की थी। पुलवामा हमले में CRPF के 44 जवान शहीद हो गए थे। एयरफोर्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तानी एयरफोर्स 1999 में कारगिल युद्ध के बाद से ही निरंतर अपनी क्षमताओं का विस्तार कर रहा है और भारत के लिए आवश्यक है कि वो एयर वॉर के लिए अपनी तकनीकी क्षमता को सशक्त करे। 

खबरें और भी:-

66वां नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स : हर साल मई में आयोजन, इस बार चुनाव के बाद विजेताओं की घोषणा

लगातार चौथे दिन कमजोरी के साथ खुला रुपया

बाजार खुलते ही सेंसेक्स और निफ्टी में नजर आई जोरदार बढ़त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -