भारतीय वायु सेना आपात स्थिति के लिए तैयार - वायुसेनाध्यक्ष
भारतीय वायु सेना आपात स्थिति के लिए तैयार - वायुसेनाध्यक्ष
Share:

हैदराबाद : भारतीय वायुसेना किसी भी आपातस्थिति के लिए तैयार है. गगनशक्ति अभ्यास में उसने इसे साबित भी किया है . यह बात एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने डुंडीगुल स्थित एयरफोर्स एकेडमी की कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड के मौके पर कही.

बता दें कि वायुसेना प्रमुख ने बताया कि हमारी तैयारी के परीक्षण के लिए ही गगनशक्ति अभ्यास किया गया था. इसमें एक साथ दो देशों के साथ लगने वाली सीमाओं पर पहुंचकर युद्धाभ्यास किया.इस अभ्यास में पहली बार वायुसेना ने अपने सभी संसाधनों का उपयोग कर अपनी गुणवत्ता की जाँच की .जिसमें हमारी कार्रवाई की तैयारी उच्चस्तरीय और अचूक पाई गई .

उल्लेखनीय है कि एयर चीफ मार्शल ने कहा, वायुसेना ने परंपरागत तरीके का युद्ध नहीं लड़ा है, लेकिन उसने अलग तरीके की चुनौतियों जैसे आतंकी हमलों, साइबर सिक्युरिटी, आपातस्थिति, दैवी आपदा आदि पर कार्य किया. वायु सेना का आधुनिकीकरण होना समय की मांग है, क्योंकि वायुसेना के सामने  देश की सुरक्षा के साथ ही खुद को दुनिया की सर्वोत्कृष्ट सेनाओं में बनाए रखने की भी चुनौती है.बता दें कि इस प्रशिक्षण में कुल 113 फ्लाइट कैडेटों ने कमीशन प्राप्त किया, इनमें से 13 महिलाएं हैं. ये सभी अब फ्लाइंग ऑफिसर बन गए हैं. लड़ाकू विमान की पायलट के रूप में फ्लाइंग ऑफीसर मेघना शानबाग को भी कमीशन प्रदान किया गया.

यह भी देखें

गुजरात: भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, पायलट शहीद

शिमला से चंडीगढ़ के लिए शुरू हुई हेलि-टैक्सी सेवा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -