भारत को मिला दुनिया का सबसे ताकतवर हेलीकॉप्टर, अब दुश्मनों की खैर नहीं
भारत को मिला दुनिया का सबसे ताकतवर हेलीकॉप्टर, अब दुश्मनों की खैर नहीं
Share:

नई दिल्ली: खुद को दिनों दिन ताकतवर बनाने में जुटी इंडियन एयर फ़ोर्स को अपना पहला लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे गार्जियन मिल गया है. इसका निर्माण अमेरिका के एरिजोना में किया गया है. भारत ने अमेरिका के साथ 22 ऐसे हेलीकॉप्टर के लिए करार किया था. इससे पहले एयरफोर्स को चिकून हैवीलिफ्ट हेलीकॉप्टर मिला है.

बोइंग एएच-64 ई अपाचे को विश्व का सबसे घातक हेलीकॉप्टर माना जाता है. गत वर्ष अमेरिका ने इंडियन आर्मी को छह एएच-64 ई हेलीकॉप्टर देने के करार पर हस्ताक्षर किया था. इस हेलीकाप्टर को चीन और पाकिस्तानी सीमा पर तैनात किया जाएगा. बता दें कि इंडियन एयरफोर्स पिछले काफ़ी समय से अपनी मारक क्षमता कम होने से चिंतित है. फ़ाइटर स्क्वाड्रन की संख्या घटकर केवल 31 रह गई है, जिन्हें चीन औऱ पाकिस्तान दोनों मोर्चों पर टक्कर देने के लिए कम से कम 42 होना चाहिए. पहाड़ों औऱ जंगलों में आतंकवादियों और दुश्मनों से लोहा लेने के लिए अटैक हेलीकॉप्टर काफी कारगर होते हैं. 

आगे बढ़ते हुए दुश्मन के बख्तरबंद टुकड़ियों को टक्कर देने में भी अटैक हेलीकॉप्टर प्रमुख भूमिका निभाते हैं. लेकिन एयरफोर्स के पास मौजूद अटैक हेलीकॉप्टर्स तीन दशक से भी अधिक पुराने हैं. अपाचे के आ जाने से इंडियन एयर फ़ोर्स की क्षमता में बहुत बढ़ोत्तरी होगी. अपाचे विश्व के सबसे अच्छे अटैक हेलीकॉप्टर्स में गिना जाता है. ये हेलीकाप्टर रॉकेट, टैंकभेदी मिसाइलों और ज़मीन पर शत्रु के ठिकानों पर हमला करने के लिए मशीनगन से लैस होता है. इसमें दो क्रू मेंबर होते हैं और ये प्रत्येक मौसम में कारगर हमला कर सकता है.

कई दिनों से बंद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग फिर हुआ शुरू

इस साल से पाकिस्तान में बढ़ सकता है भारत का चाय निर्यात, यह है कारण

इस बार वैवाहिक सीजन में सोने ने तोड़ दिए पिछले सारे रिकॉर्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -