इंडियन एयरफोर्स हुई और भी ताकतवर, फ्रांस से मिले दो मिराज 2000 लड़ाकू विमान

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच बॉर्डर पार जारी टकराव के मद्देनज़र तीनों सेनाएं अपनी रक्षा क्षमता में वृद्धि करने में जुटी हुई हैं. इसी क्रम में भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट्स बेड़े को अधिक ताकत मिली है, क्योंकि दो सेकेंड हैंड मिराज 2000 लड़ाकू विमान (Mirage 2000 fighter aircraft) फ्रांस से ग्वालियर एयरबेस पर पहुँच चुके हैं. 

दरअसल, सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और अब सीमावर्ती इलाकों पर गश्ती बढ़ाने की जरूरत है. ऐसे में इन जहाजों के माध्यम से वायुसेना को खासी मदद मिलने वाली है. सरकारी सूत्रों ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया है कि, ‘इंडियन एयरफोर्स को फ्रांस से दो मिराज 2000 ट्रेनर वर्जन वाले जेट मिले हैं. दोनों विमान अपनी एयरफोर्स के साथ उड़ान भर रहे थे और हाल ही में ग्वालियर एयरबेस पर लैंड हुए हैं.’  सूत्रों ने बताया है कि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (Hindustan Aeronautics Limited) में जारी मिराज अपग्रेड प्रोग्राम (Mirage upgrade programme) के तहत फाइटर जेट्स को अब नवीनतम मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा.

मिराज लड़ाकू बेड़े में करीब 50 विमानों की संख्या बनाने के कार्यक्रम के तहत इंडियन एयरफोर्स द्वारा इन दो विमानों का बेड़े में शामिल किया गया. एयरफोर्स ने विभिन्न बैचों में करीब 51 मिराज को शामिल किया था और वे तीन स्क्वाड्रन बनाते हैं, जो सभी ग्वालियर वायु सेना स्टेशन में स्थित हैं.  

PM मोदी ने किया जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, लगे 'वन्दे मातरम' और 'जय श्रीराम' के नारे

अडानी को पछाड़कर एक बार फिर एशिया के अरबपति नंबर वन बने मुकेश अंबानी

जेवर एयरपोर्ट के भूमिपूजन कार्यक्रम से पहले लौटाए गए काले कपड़े पहने लोग

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -