भारतीय वायुसेना और नौसेना ने US नेवी के साथ हिन्द महासागर में किया युद्धाभ्यास
भारतीय वायुसेना और नौसेना ने US नेवी के साथ हिन्द महासागर में किया युद्धाभ्यास
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना बुधवार से हिंद महासागर में सामरिक महत्व की एक बड़ा युद्धाभ्यास कर रही है. पहले दिन भारतीय वायुसेना, भारतीय नौसेना और अमेरिकी नौसेना रोनाल्ड रीगन सीएसजी ने साथ मिलकर युद्धाभ्‍यास किया. इस दौरान तीनों ने अपनी-अपनी ताकत दिखाई. भारतीय वायुसेना ने इसका एक वीडियो भी जारी किया है, जहां तीनों साथ मिलकर युद्धाभ्‍यास करते दिखाई दे रहे हैं.

 

भारतीय नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने बताया है कि इस दो दिवसीय अभ्यास का लक्ष्य द्विपक्षीय संबंध और सहयोग को और सशक्त बनाना है. इस युद्धाभ्‍यास में भारतीय वायुसेना का जगुआर फाइटर जेट, सुखोई -30 MKI, फाल्कन AWACS (एयरबोर्न वार्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम) विमान, नेत्रा AEW&C (एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल) एयरक्राफ्ट और IL-78 मिड के साथ अभ्यास में हिस्सा ले रहा है.

वहीं भारतीय युद्धपोत INS कोच्चि और तेग के साथ-साथ P-8I पनडुब्बी शिकारी विमान और मिग-29के विमान भी अभ्यास कर रहे हैं. साथ ही अमेरिकी नेवी की ओर से ‘रोनाल्ड रीगन’ कैरियर स्ट्राइक ग्रुप (Carrier Strike Group-CSG) प्रैक्टिस में भाग ले रहा है. ये युद्धाभ्‍यास अमेरिका के साथ ‘स्ट्रैटेजिक आउटरीच एक्सरसाइज’ का हिस्सा है. बता दें कि बीते कुछ समय से अमेरिकी नौसेना का कैरियर स्ट्राइक ग्रुप जब भी हिंद महासागर से होकर गुजरता है, तो इंडियन नेवी के साथ अभ्यास जरूर करता है.

कोरोना टीकाकरण की रफ़्तार पर सोनिया गांधी ने जताई चिंता, तीसरी लहर को लेकर कही ये बात

मध्य प्रदेश में हुए रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन पर बोले सिंधिया- 'इसका श्रेय जनता को जाता है'

केरल के कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने हासिल किया बड़ा मुकाम, लगातार 5वें साल जीता ये ग्लोबल अवार्ड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -