अब 'जलेगी' नहीं बल्कि 'गलेगी' पराली, किसानों को जेल जाने से रोकेगा ये 20 रुपए का कैप्सूल
अब 'जलेगी' नहीं बल्कि 'गलेगी' पराली, किसानों को जेल जाने से रोकेगा ये 20 रुपए का कैप्सूल
Share:

पीलीभीत: अब मात्र एक 20 रुपये का कैप्सूल, किसानों को जेल में जाने से रोकेगा. पराली जलाने से हो रहे प्रदूषण के लेकर चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है. अदालत की सख्ती व शासन के उच्च अधिकारियों के हुए जवाब तलब के बाद किसानों पर शिकंजा कसा और कई किसानों पर मामला दर्ज कर जेल भेजा गया. किन्तु अब एक कैप्सूल इन सारी समस्याओं की दवा बन गया है. यह कैप्सूल भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (Indian Agricultural Research Institute) ने निर्मित किया है, जिसका डेमो पीलीभीत के डीएम ने खेत में करके दिखाया.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान नई दिल्ली के माइक्रो बॉयोलोजी विभाग के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कैप्सूल विकसित किया है, जो पराली को खेत में ही ख़त्म कर देगा. कैप्सूल का नाम पूसा डी कम्पोज कैप्सूल है. इस कैप्सूल को पांच लीटर गुड़ के घोल में मिलाया जाएगा. इस घोल को पराली पर स्प्रे कर दिया जाए तो पराली एक हफ्ते से दस दिन के भीतर खेतों में ही गल जाएगी. डीएम पीलीभीत वैभव श्रीवास्तव ने इसका डेमो खेत में करके दिखाया और गौष्ठी कर लोगों को इसके बारे में बताया. 

डीएम का कहना है कि पराली के उचित प्रबंधन के लिए निर्मित कैप्सूल एवं वेस्ट डी कम्पोजर का इस्तेमाल कर किसान पराली से छुटकारा पा सकते है, क्योंकि फसल अवशेष जलाने से भूमि में मौजूद जैविक कीट और उर्वरक तत्व नष्ट होने के साथ हमारे पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है. कीट मित्र व उर्वरक तत्व नष्ट होने से आने वाली फसल की उत्पादकता कम हो जाती है. 

अब नहीं रुलाएंगे प्याज के दाम, मिस्र से जल्द आने वाली है 6,090 टन की खेप

सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में जीत हासिल करने की तैयारियों में जुटी साइना नेहवाल

Karvy Stock Broking : क्या है पूरी सच्चाई, उपभोक्ता जल्द उठाये सही कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -