ब्लैक मनी : स्विस बैंको से निकाल रहे पैसा, डरे हुए है लोग
ब्लैक मनी : स्विस बैंको से निकाल रहे पैसा, डरे हुए है लोग
Share:

ज्यूरिख: काले धन पर भारत की सख्ती का असर दिखता नजर आ रहा है। बीते एक साल में स्विस बैंकों में जमा भारतीयों की रकम में तेज गिरावट आई है। स्विट्जरलैंड के बैंकिंग सिस्टम की ओर से बरती जाने वाली गोपनीयता पर भारत और अन्य देशों की सरकारों का शिकंजा कस रहा है। शायद इसी का नतीजा है कि स्विस बैंकों में जमा भारतीयों की रकम पिछले साल 10 फीसद घटकर अब 1.8 अरब स्विस फ्रैंक (करीब 12,615 करोड़ रुपये) रह गई है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के गुरुवार को जारी ताजा आंकड़ों की मानें तो भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन 203 करोड़ स्विस फ्रैंक से घटकर 181.5 करोड़ स्विस फ्रैंक (1.98 अरब अमेरिकी डॉलर) पर आ गया है।

इस प्रकार जमा धन में 21.5 करोड़ स्विस फ्रैंक की कमी आई है। भारतीयों की स्विस बैंकों में जमा राशि दूसरे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। इसके उलट दुनिया के बाकी देशों के विदेशी ग्राहकों की स्विस बैंकों में जमा रकम पिछले साल बढ़ी है। साल 2014 में यह बढ़कर 1,500 अरब स्विस फ्रैंक (1,600 अरब अमेरिकी डॉलर या 103 लाख करोड़ रुपये) हो गई। यह रकम 2013 के अंत तक सिर्फ 90 लाख करोड़ रुपये थी, जो अब तक का रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर था। साल 2012 में स्विस बैंकों में जमा भारतीय धन 1.42 अरब स्विस फ्रैंक (8,530 करोड़ रुपये) था।

साल 2013 में इसमें 40 फीसद से अधिक की बढ़ोतरी हुई थी। ताजा आंकड़ों पर नजर डालें तो स्विस बैंकों में निजी और कंपनियों की ओर से कुल जमा भारतीय धन 2014 के आखिर में 177.6 करोड़ स्विस फ्रैंक (12,350 करोड़ रुपये) था। एसएनबी के ताजा आंकड़े ऐसे समय आए हैं जब स्विट्जरलैंड ने विदेशी क्लाइंट का ब्योरा साझा करना शुरू किया है। भारत और अन्य देशों की ओर से लगातार स्विट्जरलैंड पर इसके लिए दबाव बनाया जा रहा है। उसे साक्ष्य भी सौंपे गए हैं कि कैसे लोग उसके बैंकों का इस्तेमाल काली कमाई को छुपाने के लिए कर रहे हैं। विदेश में जमा भारतीयों के काले धन की जांच के लिए भारत सरकार ने विशेष जांच दल (एसआइटी) भी गठित किया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -