भारत ने अमेरिका को लिखा पत्र, गश्ती ड्रोन खरीदने में दिखाई दिलचस्पी
भारत ने अमेरिका को लिखा पत्र, गश्ती ड्रोन खरीदने में दिखाई दिलचस्पी
Share:

नई दिल्ली : भारत ने अमेरिका से गश्ती ड्रोन खरीदने के लिए एक अनुरोध पत्र भेजा है। यह ड्रोन हिंद महासागर में अपनी समुद्री संपदाओं के संरक्षण और निगरानी के लिए खरीदा जा रहा है। बीते सप्ताह ही इस संबंध में पत्र भेजा गया है।

हाल ही में हुई पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की मुलाकात के बाद भारत को मिसाइल प्रौद्दोगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) में शामिल किया गया है। जिसे ओबामा ने एक प्रमुख रक्षा साझेदार कहा था।

इसके जरिए मोदी सरकार हिंद महासागर के साथ-साथ मुंबई हमले जैसी घटनाओं के बारे में पता लगाने की भी कोशिश करेगी। सूत्रों के अनुसार, इस पत्र में भारत ने अमेरिका के जनरल एटॉमिक्स से अत्याधुनिक मल्टी मिशन मेरीटाइम पैट्रोल प्रीडेटर गार्डियन यूएवी, जो कि मानवरहित यान है को खरीदने की अनुमति मांगी है।

यह गश्ती ड्रोन 50,000 फुट तक की ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम है। यह 24 घंटे से भीअधिक समय तक उड़ते हुए फुटबॉल जैसी छोटी वस्तुओँ पर भी नजर रख सकेगी। इससे पहले भी भारत ने इस ड्रोन को खरीदने की इच्छा जताई थी, जिसे पूरा करने में ओबामा प्रसासन सक्षम नहीं था, क्यों कि भारत एमटीसीआर का सदस्य नहीं था।

पीएम ने मुलाकात के दौरान ओबामा से इस मुद्दे पर बात की थी। जिस पर अनुकूल उत्तर मिला था। दोनों नेताओं ने अंतर्राषअट्रीय नियमों के तहत नौवहन, समुद्री क्षेत्रों के ऊपर उड़ान भरने और संसाधनों के दोहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित की है। अनुमान के मुताबिक भारत अगले कुछ वर्षों में पांच अरब डॉलर से अधिक की लागत से 250 से अधिक यूएवी हासिल करने की आशा कर रहा है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -