ब्रिक्स बैंक को मार्गदर्शन देगा भारत : मोदी
ब्रिक्स बैंक को मार्गदर्शन देगा भारत : मोदी
Share:

अंतालिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी जी-20 की शिखर सम्मलेन की यात्रा को लेकर यहाँ पहुंचे है. मोदी ने इस बैठक के साथ ही ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) की एक बैठक में भी भारत को पेश किया है. मामले में यह बात सामने आ रही है कि नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत के द्वारा ब्रिक्स बैंक को "समावेशी और संवेदनशील" जरूरतों की पूर्ति किये जाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जायेगा.

इसके साथ ही बातचीत में यह खबर सामने आ रही है कि ब्रिक्स के सभी सदस्य अपने बैंक को विश्व बैंक के प्रतिद्व्न्दी के रूप में देख रहे है. इसके अलावा ब्रिक्स के द्वारा किसी कठिन समय के दौरान मदद के लिए गठित किये जा रहे 100 अरब डॉलर के "नकदी के आरक्षित-कोष" के बारे में समीक्षा की गई है और साथ ही नव विकास बैंक की स्थापना की बात भी की गई है.

गौरतलब है कि दुनिया की ये पांच उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं अब वैश्विक मंच पर खुद का स्थान और भी मजबूत बनाना चाहती है. यहाँ यह बात भी सामने आई है कि जहाँ नव विकास बैंक का मुख्यालय चीन में बनाया गया है वहीँ इसके प्रथम अध्यक्ष के रूप में भारत का नाम सामने आया है. इस मामले को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा है कि भारत देश के द्वारा ब्रिक्स को काफी महत्व दिया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -