भारत 2030 तक चीन के आर्थिक उत्पादन के 40 फीसद तक जाएगा पहुंच
भारत 2030 तक चीन के आर्थिक उत्पादन के 40 फीसद तक जाएगा पहुंच
Share:

भारत 2020 तक के लिए सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स के अनुसार एशिया-प्रशांत क्षेत्र में 4 वां सबसे शक्तिशाली देश बन गया है, जो 26 देशों और क्षेत्रों को रैंक करता है। एक अध्ययन में खुलासा हुआ कि चीन एशिया-प्रशांत को प्रभावित करने वाले सबसे शक्तिशाली देश के रूप में एशिया-प्रशांत को प्रभावित कर रहा है, क्योंकि अमेरिका कोविड-19 महामारी से बचा रहा है।

हालांकि अमेरिका ने इस क्षेत्र की शीर्ष महाशक्ति के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है, 2 साल पहले चीन पर दस अंकों की बढ़त को आधा कर दिया गया है, क्योंकि 2020 के लिए सिडनी स्थित लोवी इंस्टीट्यूट के एशिया पावर इंडेक्स के अनुसार अमेरिका ने अपनी खराब प्रतिक्रिया के कारण "प्रतिष्ठा खो दी" अध्ययन के अनुसंधान प्रमुख और लोवी के एशियन पावर एंड डिप्लोमेसी प्रोग्राम के निदेशक हेरव लेमाहिउ के अनुसार, बहुपक्षीय सौदों और एजेंसियों से वापस लेने के लिए महामारी, कई व्यापार विवाद और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की चाल। "महामारी एक गेम चेंजर थी," उन्होंने कहा- "इसने अमेरिका के लिए समस्याओं की दोहरी मार झेलने में योगदान दिया क्योंकि एक ओर, कोविड संकट के खराब संचालन से इसकी प्रतिष्ठा कम हुई है। और दूसरी ओर, जाहिर है कि आर्थिक गिरावट से उबरने में कई साल लग जाएंगे। महामारी ”वुहान के प्रकोप की गंभीरता के बारे में जानकारी वापस लेने के आरोपों का सामना करने के बाद, चीन तीसरे वर्ष के लिए दूसरे स्थान पर रहा, जबकि राजनयिक दबदबे में  उल्लेखनीय गिरावट’ देखी गई। लेमाहियू ने भेड़िया योद्धा कूटनीति का हवाला दिया - बीजिंग के दूतों से अधिक आक्रामक बयानबाजी और कार्रवाई - उस ड्रॉप में योगदान। उन्होंने कहा कि ट्रम्प का चयन 'अधिक समान रुझान' लाएगा।

भारत जापान के बाद सूचकांक पर चौथा सबसे शक्तिशाली राष्ट्र, महामारी में आर्थिक वृद्धि की क्षमता खो दिया और बीजिंग के लिए रणनीतिक आधार को भी कोस रहा है। लोवी प्रोजेक्ट्स 2030 तक चीन के आर्थिक उत्पादन का 40% तक पहुंच जाएगा, जबकि पिछले साल 50% अनुमान था।

इन रक्त कोशिकाओं के उच्च स्तर से दूर हो सकती है कोरोना की बिमारी

कनाडा में चीनी दूतावास के सामने प्रदर्शन, मुसलमानों पर अत्याचार बंद करने की मांग

आज है World Osteoporosis Day, जानिए बचने के घरेलू उपाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -