जापान से 10 हजार करोड़ में 12 एयरक्राफ्ट खरीदेगा भारत

नई दिल्ली : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के टोक्यो दौरे के पहले एक सुखद समाचार सामने आया है। दरअसल भारत द्वारा जापान के एयरक्राफ्ट यूएस-टू आई खरीदने के लिए सक्रियता दिखाई गई है यह प्रोजेक्ट कुछ समय से लंबित था। मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के पहले इस प्रोजेक्ट पर तेजी दिखाने को भारतीय सेना के लिए दमदार बात माना गया है। दरअसल टर्बो प्राॅप्स नामक तकनीक से लैस यूएस टू आई विमान जमीन के ही साथ पानी से भी अपनी उड़ान भर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे में यूएस टू आई एयरक्राफ्ट खरीदना बहुत ही महत्वपूर्ण है। रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में रक्षा एक्विजिशन काउंसिल की बैठक में इस तरह के प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की गई। 12 यूएस टू आई में से 6 कोस्ट गार्ड और 6 नेवी को प्रदान किए जाने का प्रस्ताव है।

इस विमान में ऐसी क्षमता है कि आपात स्थिति में करीब 30 सेनिकों को विमान से कहीं दूसरे स्थान पर भेजा जा सकता है। गौरतलब है कि भारत इसे विमान को कम कीमत में खरीदना चाहता था जिस पर जापान ने कीमतें कम करने का प्रयास करने की बात कही है। इस डील के सफल हो जाने से भारत को चीन के खिलाफ भी मजबूती मिलेगी।

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -